उत्तराखंड

uttarakhand

अच्छी खबर, सफेद और गुलाबी राशनकार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेगा एक किलो मंडुवा

By

Published : May 3, 2023, 8:50 AM IST

Updated : May 3, 2023, 12:53 PM IST

सफेद और गुलाबी राशन कार्ड धारकों को हर माह एक किलो मंडुवा भी दिया जाएगा. जिसका मकसद उत्तराखंड में मोटे अनाज को बढ़ावा देना है. विभाग द्वारा योजना की शुरूआत अभी नैनीताल और उधम सिंह नगर में की जा रही है. वहीं इसी महीने से राशन कार्ड धारकों को मंडुवे का वितरण किया जाना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

सफेद और गुलाबी राशनकार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेगा एक किलो मंडुवा

हल्द्वानी: सफेद और गुलाबी राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है. सरकार अब इन राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल के साथ-साथ अब मुफ्त में मंडुवा भी देने जा रही हैं.सरकार मोटे अनाज को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सस्ते गल्ले की दुकानों में मंडुवा देने की योजना बनाई है. योजना के तहत सफेद और गुलाबी कार्ड धारकों को प्रत्येक माह 1 किलो मुफ्त में मंडुवा अनाज दिया जाएगा. योजना की शुरुआत मई माह से हो रही है.

क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक (RFC) कुमाऊं बीएस चलाल ने बताया कि मई से ही राशन कार्ड धारकों को मंडुवा दिया जाएगा. इसका आवंटन किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि योजना की शुरुआत पहले चरण में नैनीताल और उधम सिंह नगर में की जानी है.उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ द्वारा इस बार जनवरी 2023 तक 1409 मीट्रिक टन मंडुवा की खरीद की गई. जहां राशन कार्ड धारकों को मई,जून,जुलाई माह तक 1 किलो प्रति राशन कार्ड मंडुवा उपलब्ध कराया जाना है. दोनों जिलों के लिए 3 माह के लिए 1068.7 मीट्रिक टन मंडुवा की डिमांड की गई है.
पढ़ें-मंडुवे और धान की खेती से पहाड़ी किसानों की बदलेगी तकदीर! दलहन की खेती में गिरावट

जहां मंडुवा उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. योजना के तहत राज्य के करीब 13.91 लाख कार्ड धारक धारकों को इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा है कि मोटे अनाज को प्रोत्साहित किया जाए. जिससे कि लोग अपनी पारंपरिक अनाज की ओर रुझान बढ़ सकें. जिससे किसान अधिक से अधिक मोटे अनाज का उत्पादन कर अपनी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत कर सकें.

Last Updated : May 3, 2023, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details