उत्तराखंड

uttarakhand

मैदे के प्रोडक्ट भूल जाइए, हल्द्वानी के उमेश ले आए मंडुए के केक, पिज्जा और पेस्ट्री

By

Published : Jun 28, 2023, 1:19 PM IST

Updated : Jun 28, 2023, 8:19 PM IST

बाजार में केक, पेस्ट्री, पिज्जा के अलावा कई ऐसे खाने के प्रोडक्ट हैं, जो मैदे से बने होते हैं. ये प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक माने जाते हैं. लेकिन हल्द्वानी में आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए पहाड़ी अनाज मंडुआ का केक, पेस्ट्री और पिज्जा के अलावा कई प्रोडक्ट तैयार किए गए हैं.

Hill Grain Mandua
मंडुआ से बने केक और पिज्जा

मंडुआ से बने केक और पिज्जा के बारे में जानकारी देते हुए बेकरी स्वामी

हल्द्वानी:आप केक, पेस्ट्री और पिज्जा के शौकीन हैं, लेकिन अपनी सेहत को लेकर इन तमाम चीजों को देखकर ही अपना मन भर लेते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. एक युवा ने होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के बाद लोगों की सेहत का ध्यान रखते हुए बिजनेस का नया आइडिया उतारा है. जिसके तहत पहाड़ी अनाज मंडुआ का केक, पेस्ट्री और पिज्जा के अलावा कई प्रोडक्ट तैयार किए हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. साथ ही उत्तराखंड के इस अनाज की पहचान युवा पीढ़ी तक पहुंचेगी.

पहाड़ी अनाज से केक और पेस्ट्री बनाते उमेश बिष्ट.

पेस्ट्री, पिज्जा और बिस्कुट समेत मिलेंगे कई उत्पाद:उमेश बिष्ट की गैस गोदाम रोड पर इंप्रेशन नामक की बेकरी है. यहां मंडुआ के आटे से बने बर्थडे केक के अलावा पेस्ट्री, पिज्जा और बिस्कुट समेत कई ऐसी चीजें हैं, जो लोगों की पहली पसंद बन रही हैं. बेकरी के मालिक उमेश सिंह बिष्ट ने बताया कि उन्होंने एक निजी इंस्टीट्यूट से एचएम की पढ़ाई करने के बाद मुंबई और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में जाकर काम किया है. लेकिन अपना कारोबार करने की इच्छा जताते हुए वापस उत्तराखंड आ गए.

पहाड़ी उत्पादों का नहीं मुकाबला:उन्होंने बताया कि हल्द्वानी में बेकरी खोलकर आज पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए मंडुआ से बने प्रोडक्ट को अपनी बेकरी में तैयार कर रहे हैं. पहाड़ और पहाड़ी उत्पादों की बात ही अलग है. इनके स्वाद और पौष्टिकता का कोई जवाब नहीं. उन्होंने कहा कि केक, पेस्ट्री, पिज्जा बनाने में मैदा का प्रयोग होता है, जो लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है.
ये भी पढ़ें:Organic Farming: उत्तराखंड में इस तरह होगी जैविक खेती, जर्मन एक्सपर्ट्स की राय जानिए

खरीदने पर लोगों की जेब पर नहीं पड़ेगा असर:इस बात को ध्यान में रखते हुए उमेश अपनी बेकरी में मंडुआ से बने केक, बिस्कुट, पिज्जा और पेस्ट्री बना रहे हैं. रेट की बात करें तो अन्य दुकानों में मैदा से बने प्रोडक्ट के बराबर ही दाम रखे गए हैं. जिससे लोग मंडुआ से बने उत्पादों का अधिक से अधिक सेवन कर सकें. उन्होंने बताया कि लोग अपने जन्मदिन के मौके पर मंडुआ से बने केक के अलावा अन्य प्रोडक्ट की डिमांड करते हैं. जिसका नतीजा है कि अब बहुत से लोग मंडुआ केक के अलावा पिज्जा को भी खूब पसंद कर रहे हैं.

Last Updated : Jun 28, 2023, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details