उत्तराखंड

uttarakhand

सरकारी विद्यालय होंगे हाईटेक, डिजिटल माध्यमों से होगी पढ़ाई

By

Published : Oct 7, 2020, 10:47 AM IST

जहां एक ओर देश के प्रधानमंत्री भारत को डिजिटल बनाने पर जोर दे रहे हैं, वहीं अब हल्द्वानी में भी सरकारी विद्यालयों को हाईटेक करने के साथ ही छात्रों को डिडिटल माध्यम से शिक्षा देने की बात कह रही है. आईये जानें आखिर क्या है डिजिटल पढ़ाई...

haldwani
हल्द्वानी में सरकारी विद्यालय होंगे हाईटेक

हल्द्वानी: प्रदेश की सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए शासन के निर्देश के बाद अब डीएम ने जनपद के सभी सरकारी स्कूलों को पढ़ाई के लिए हाईटेक करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में अब विद्यालय में एलईडी टीबी, एक्टिविटी बोर्ड एंव ओडियो स्पीकर डिवाइस के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा. डीएम सविन बंसल ने समग्र शिक्षा एंव मध्यान भोजन योजना की जिला परियोजना समिति की बैठक लेते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ये निर्देश दिये हैं.

हल्द्वानी में सरकारी विद्यालय होंगे हाईटेक

डीएम कहा कि जनपद के सभी विद्यालयों में व्हाइट बोर्ड, लैब, वाचनालयों में हिन्दी-अंग्रेजी समाचार पत्र, मैगजीन, वॉल पेंटिग, खेल मैदान, खेल उपकरण, रोशनी हेतु एलईडी बल्ब स्थापित होने से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के शिक्षा के स्तर में सुधार होगा. साथी बच्चे और उनके परिवार का रुझान सरकारी विद्यालयों के प्रति बढ़ेगा. इसके अलावा डीएम ने विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश भी दिये है. साथ ही प्राइमरी विद्यालयों में बच्चों की रूचि पैदा करने हेतु स्कूलों में खेल समाग्री और झूले लगाने के निर्देश भी दिये.

पढ़ें-कोरोना इफेक्ट: DIGITAL रामलीला देख सकेंगे LIVE

इस मौके पर डीएम ने कहा कि पहाड़ के विद्यालयों जहां शिक्षक नहीं है, वहां पर गांव के ही बेरोजगार पढे-लिखे ग्रेजुएट बालक-बालिका को दूर गांव से बच्चों को स्कूल तक लाने के साथ ही पढाने के लिए रखा जाएगा. ऐसे में इसका प्रस्ताव स्कूल प्रबंधन कमेटी (एसएमसी) के माध्यम से भी रखा जाए. जिसके शिक्षकों से वंचित स्कूलों में यहां व्यवस्था हो सके.

वहीं, डीएम ने सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि 15 दिन के भीतर कार्यपूर्ति का प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराया जाए. उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्कूलों का औचक निरीक्षण कर रिपोर्ट भी दें. जिलाधिकारी ने 96 विद्यालयों में पेयजल, 61 विद्यालयों में विद्युत संयोजन का प्रस्ताव बनाकर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये. ताकि जिला योजना अथवा खनिज न्यास से धनराशि उपलब्ध कराई जा सकेय उन्होने विद्यालयों में विद्युत संयोजन हेतु अधिशासी अभिंयता विद्युत व खंड शिक्षा अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details