उत्तराखंड

uttarakhand

Ivory Smuggling: वन विभाग की चौकी में छिपाए थे हाथी के दो दांत, वांछित चौथा तस्कर भी गिरफ्तार

By

Published : Feb 5, 2023, 3:22 PM IST

Updated : Feb 5, 2023, 5:52 PM IST

पिछले दिनों रामनगर वन प्रभाग की टीम ने तीन हाथी दांत के तस्करों को गिरफ्तार किया था. जिसकी निशानदेही पर टीम ने आज चौथे अभियुक्त को भी गिरफ्तार कर लिया. जहां पूर्व में ही तीन आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. वहीं, पुलिस टीम अब चौथे आरोपी को रामनगर में मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश कर जेल भेजने की कार्रवाई कर रही है.

Ramnagar forest division team
Etv Bharat

रामनगर: वन प्रभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 3 दिन पूर्व हाथी दांत के साथ तीन आरोपी तस्कर को पकड़ा था. जिसकी निशानदेही पर टीम ने कालागढ़ टाइगर रिजर्व के मैदावन रेंज के अंतर्गत गोजुदा बीट चौकी के अंदर से 2 हाथी के दांत, दांत काटने के लिए इस्तेमाल किए गए औजार के साथ वांछित चौथे अभियुक्त को किया गिरफ्तार किया है.

बता दें कि 3 दिन पूर्व WCCB (वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो) की सूचना पर रामनगर वन प्रभाग ने तीन तस्करों को रानीखेत रोड से घेराबंदी करते हुए 4.320 किलोग्राम और 0.660 किलोग्राम वजन के दो हाथी दांत के टुकड़े के साथ गिरफ्तार किया था. साथ ही आरोपियों द्वारा प्रयोग किए जा रहे वाहन संख्या UK15TA1578 को भी सीज किया गया था.

रामनगर वन प्रभाग की टीम ने धीरेंद्र सिंह पुत्र मोहन लाल निवासी दीयोद कोटद्वार, विरेंद्र पुत्र मोहनलाल निवासी दियोद कोटद्वार और राहुल पुत्र बोरा सिंह निवासी कोटद्वार को रामनगर से हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया गया था. तीनो अभियुक्तों के विरुद्ध वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया. 3 फरवरी 2023 को न्यायालय में तीनों आरोपी को पेश किया गया, जहां न्यायालय ने इन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया.
ये भी पढ़ें:smugglers arrested with ivory: रामनगर में हाथी दांत के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार, एसटीएफ पूछताछ में जुटी

वहीं, वन प्रभाग की टीम ने अभियुक्त धीरेंद्र कुमार को न्यायालय के आदेशानुसार 72 घंटे रिमांड में लेकर पूछताछ की. जिसमें उसने बताया कि उनके साथ एक अन्य साथी भी है. जिसने दांत काटने वाले औजार, दो हाथी दांत को कालागढ़ टाइगर रिजर्व की वन चौकी में छिपाया है. अभियुक्त की निशानदेही में कल रामनगर वन विभाग की संयुक्त टीम कालागढ़ टाइगर रिजर्व के मैदावन रेंज अंतर्गत गोजुडा बीट में देर शाम पहुंची.

जहां टीम में केस की विवेचना कर रही एसडीओ पूनम कैंथोला, वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के इंस्पेक्टर, वन क्षेत्रधिकारी मैदावन, कालागढ़ वन प्रभाग, उप प्रभागीय वनाधिकारी, कालागढ़ वन प्रभाग एवं रामनगर वन प्रभाग के कार्मिको की टीम की उपस्थिति में अभियुक्त धीरेंद्र कुमार की निशानदेही पर गोजुडा वन रक्षक चौकी के अंदर से हाथी दांत को काटने में प्रयोग किया गया एक पाटल और चौकी परिसर से हाथी दांत के दो टुकड़े बरामद किए हैं.

अभियुक्त धीरेंद्र कुमार ने अपराध में शामिल एक अन्य वांछित आरोपी विनोद ध्यानी, पुत्र पितांबर दत्त ध्यानी की शिनाख्त करवाई. जो वर्तमान में कालागढ़ टाइगर रिजर्व वन प्रभाग में वॉचर के रूप में कार्यरत है. जिसे रामनगर वन प्रभाग की टीम ने गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि अभियुक्त धीरेंद्र कुमार ने भी पूर्व में कालागढ़ टाइगर रिजर्व वन प्राभाग के मैदावन रेंज में फायर वॉचर एवं मानसून वॉचर के रूप के दैनिक श्रमिक के रूप में कार्य किया जा चुका है.

बता दें कि तस्करों को वन विभाग की टीम ने आज रामनगर में मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश कर जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है. रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ कुंदन कुमार की ये बड़ी उपलब्धि है कि उन्होंने किस तरीके से जांच टीम का गठन कर, हाथी तस्करों तक पहुंचे.

Last Updated : Feb 5, 2023, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details