उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड हाईकोर्ट में तीन नए जजों की नियुक्ति को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी

By

Published : Apr 27, 2023, 1:36 PM IST

उत्तराखंड हाईकोर्ट को तीन तीन नए जज मिल गये हैं. राष्ट्रपति ने तीनों जजों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

Uttarakhand High Court
तीन नए जजों की नियुक्ति को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी

नैनीताल: उत्तराखंड हाईकोर्ट में तीन नए जजों की नियुक्ति को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. राष्ट्रपति भवन से जारी आदेश की प्रति उत्तराखंड हाईकोर्ट भी पहुंच चुकी है. उत्तराखंड हाईकोर्ट में वर्तमान में मुख्य न्यायाधीश सहित पांच जज कार्यरत हैं. तीन जजों की नियुक्ति के बाद ये संख्या आठ हो जाएगी.

राष्ट्रपति ने हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश थपलियाल, पंकज पुरोहित व रजिस्ट्रार जनरल विवेक भारती को उत्तराखंड हाईकोर्ट का जज बनाये जाने के आदेश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने अधिवक्ता सुभाष उपाध्याय को भी जज बनाये जाने की संस्तुति की थी, किन्तु उनका नाम इस सूची में नहीं है.

पढ़ें-पूरे विधि-विधान के साथ खोले गए बदरीनाथ के कपाट, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

बता दें सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं में से केंद्र सरकार की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता असिस्टेंट सॉलिसिटर जर्नल राकेश थपलियाल, यूके एससीसी की ओर से पैरवी कर रहे पंकज पुरोहित और पूर्व स्थायी अधिवक्ता सुभाष उपाध्याय और रजिस्ट्रार जनरल विवेक भारती शर्मा को उत्तराखंड हाईकोर्ट का न्यायाधीश बनाये जाने की संस्तुति की थी. जिसमें से तीन जजों को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है.

पढ़ें-नैनीताल हाईकोर्ट को जल्द मिलेंगे चार नए जज, SC के कॉलेजियम ने की संस्तुति, ये रहे नाम

नैनीताल हाईकोर्ट में कम हैं जज: उत्तराखंड हाईकोर्ट में लंबे समय से जजों के कई पद रिक्त चल रहे हैं. वर्तमान में उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश सहित 11 पद स्वीकृत हैं. पहले ये 6 पद थे. केसों की संख्या को देखकर केंद्र सरकार ने पदों की संख्या में इजाफा किया. वादकारियों का दुर्भाग्य है कि आज की तिथि तक उच्च न्यायालय के 11 पदों में कभी पूर्ण भर्ती नहीं हुई. इसकी वजह से उच्च न्यायालय से न्याय की आस लगा रहे वादकारियों का समय बर्बाद हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details