उत्तराखंड

uttarakhand

गड्ढों में सड़क है या फिर सड़क में गड्ढे, जान जोखिम में डालकर आवाजाही करते हैं लोग

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 7, 2023, 1:46 PM IST

Updated : Oct 7, 2023, 1:58 PM IST

Lalkuan Haldwani Highway लालकुआं हल्द्वानी हाईवे लोगों के लिए सिरदर्द बना हुआ है. हाईवे पर लोगों को आए दिन जान जोखिम में डालकर आवाजाही करनी पड़ती है. लोगों का कहना है कि पता ही नहीं चलता कि गड्ढों में सड़क है या फिर सड़क में गड्ढे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

जर्जर लालकुआं हल्द्वानी हाईवे

हल्द्वानी: लालकुआं से हल्द्वानी के बीच बनने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कंपनी की लापरवाही लोगों के जान पर भारी पड़ बना रही है. हाईवे निर्माण करने वाली कंपनी ने सड़क सुरक्षा के नियमों को तक में रखकर बड़े-बड़े गड्ढे को दिए हैं. जिसके चलते लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है. नतीजा यह है कि हाईवे पर बने गड्ढे के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है.

खस्ताहाल लालकुआं हल्द्वानी हाईवे

हाईवे निर्माण के अनुबंध में स्पष्ट है कि निर्माण कार्य के दौरान कंपनी को सड़क को गड्ढा मुक्त रखा जाना चाहिए. साथ ही अस्थाई तौर पर लोगों को आने-जाने के लिए सड़क भी तैयार करना होता है.लेकिन कंपनी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए सड़क पर बने गड्ढे आए दिन हादसों को दावत दे रहे हैं, जिससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है. रामपुर से रुद्रपुर होते हुए काठगोदाम को हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है. साल 2017 से हाईवे का निर्माण चल रहा है. लेकिन बीच में हाईवे निर्माण कंपनी के कार्य छोड़ जाने के बाद सड़क की स्थिति बदतर हो गई थी.
पढ़ें-Lalkuan Haldwani Highway पर दो स्कूटी की टक्कर, महिला गंभीर रूप से घायल

काल 2022 में हाईवे निर्माण का काम एक अन्य कंपनी को दिया गया है, जहां कंपनी को साल 2024 तक हाईवे का निर्माण को पूरा करना है. लेकिन निर्माण कार्य के दौरान सड़क सुरक्षा के मानकों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. हाईवे से गुजरने वाले लोगों के लिए अस्थायी रास्ता नहीं बनाया गया है. यहां तक की धूल, मिट्टी, और कीचड़ के चलते दो पहिया वाहन हादसे के शिकार हो रहे हैं. पूर्व में कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें कई लोगों की जान भी जा चुकी है. लेकिन निर्माण करने वाली कंपनी इस पर ध्यान नहीं दे रही है. यहां तक की हाईवे से रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक और स्थानीय लोग भी गुजरते हैं. लेकिन अधिकारियों और मंत्रियों को निर्माण करने वाली कंपनी की लापरवाही नहीं दिखाई दे रही है.

पूरे मामले में डीएम नैनीताल सिंह का कहना है कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ बैठक की गई. हाईवे से गुजरने वाले लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो, सड़क सुरक्षा के जो मानक हैं, हाईवे द्वारा पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं. इसके अलावा उप जिलाधिकारी को पूरे मामले में जांच के निर्देश भी दिए गए हैं. कंपनी द्वारा लापरवाही बरती गई तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा.

Last Updated : Oct 7, 2023, 1:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details