उत्तराखंड

uttarakhand

परंपरागत पहाड़ी शैली से होगा सातताल का सौंदर्यीकरण, बेंबू गजीबो और कोवल स्टोन बिखेरेगा चमक

By

Published : Jul 1, 2022, 11:49 AM IST

नैनीताल के डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने सातताल का निरीक्षण किया. उनका कहना है कि सातताल के सौंदर्यीकरण के लिए राशि प्राप्त हो चुकी है. सातताल में बेंबू गजीबो, कोवल स्टोन, जेट ई, रेलिंग, किड्स जोन आदि का निर्माण किया जाएगा. जिससे कि पर्यटकों को पहाड़ी शैली की पहचान से रूबरू कराया जा सके.

Beautification of Sattal
सातताल का सौंदर्यीकरण

नैनीतालःभारत सरकार के स्पेशल असिस्टेंस प्रोग्राम के अंतर्गत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सातताल के सौंदर्यीकरण हेतु 7 करोड़ 34 लाख रुपए जिले को प्राप्त हो चुका हैं. सातताल के सौंदर्यीकरण हेतु कार्यदायी संस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने किया.

सातताल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी गर्ब्याल ने कहा कि सातताल अपनी नैसर्गिक सौंदर्यता से परिपूर्ण है. यहां की सुंदरता अनुपम छटा बिखेरती हुई पर्यटकों के मन को मोह लेती है. पहाड़ की परंपरागत शैली से सातताल का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सातताल में 5 बेंबू गजीबो, 250 मीटर पाथ पर कोवल स्टोन, जेट ई, रेलिंग, किड्स जोन आदि का निर्माण कर विकास किया जा रहा है. जिससे कि पर्यटकों को पहाड़ी शैली की पहचान से रूबरू कराया जा सके.
ये भीः ऋषिकेश में आज प्रदर्शित होगी गढ़वाली फिल्म 'खैरी का दिन', रमोला ने चलाई फ्री बस

इसके साथ ही सातताल में शौचालय, टिकट काउंटर, एंट्री गेट व स्थानीय व्यापारियों के हित को ध्यान में रखते हुए लगभग 20 दुकानों का निर्माण भी पहाड़ी शैली में किया जा रहा है. इससे स्थानीय व्यापारियों की आर्थिकी भी सशक्त होगी व सातताल की मानचित्र में विशिष्ट पहचान बनेगी. इसके साथ ही ताल के नजदीक राजस्व विभाग की 15 नाली भूमि को प्राधिकरण द्वारा 30 गाड़ियों की पार्किंग के लिए केएमवीएन (कुमाऊं मंडल विकास निगम) को हस्तांतरित की गई है. रेहड़ी के माध्यम से अपनी आजीविका चला रहे लोगों के लिए भी आकर्षक व सुंदर शेड बनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details