उत्तराखंड

uttarakhand

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू, नैनीताल जिले में पांच स्थानों पर होगा योग

By

Published : Jun 2, 2022, 9:36 AM IST

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. योग दिवस की तैयारी अभी से शुरू हो गई है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के लिए नैनीताल डीएम ने बैठक ली. डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि नैनीताल जिले में पांच स्थानों पर योग अभ्यास होगा.

International Yoga Day
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

हल्द्वानी:डीएम कैंप कार्यालय में योग दिवस को लेकर जिलाधिकारी धीराज सिंह ने एक बैठक आयोजित की. डीएम ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई. जिला अधिकारी ने बताया कि नैनीताल जनपद में 5 स्थानों पर भव्य रूप से आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव मनाया जाएगा. जिसमें विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम, हल्द्वानी मिनी स्टेडियम, नैनीताल फ्लैट्स मैदान, रामनगर और मुक्तेश्वर के लोग शामिल हैं

इन स्थानों पर योग महोत्सव आयोजित होगा. महोत्सव में हजारों लोग योगासन करेंगे. 15 जून से 21 जून तक हल्द्वानी के मिनी स्टेडियम में रोज योगाभ्यास होगा. जिसमें कोई भी आकर योगाभ्यास कर सकता है. डीएम धीराज सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर योगाभ्यास को लेकर समीक्षा बैठक की. जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को बुलाकर बेहतर समन्वय स्थापित कर इस योग दिवस को सफल बनाने के आदेश जारी किए हैं.
ये भी पढ़ें: मॉनसून सीजन के लिए कुमाऊं में बंद हुआ खनन, सरकार को मिला 227 करोड़ का राजस्व

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि सभी आम जनता को सूचित किया जाएगा कि अधिक से अधिक लोग योगाभ्यास में भागीदारी कर अपने को स्वस्थ बनाने का प्रयास करें. अधिक से अधिक लोग योगाभ्यास के लिए पहुंचें.

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवसप्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घायु बनाता है. पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी. जिसमें उन्होंने कहा था कि:

"योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है. यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है. मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है. विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है. यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है. हमारी बदलती जीवन-शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है. तो आयें एक अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।"

ABOUT THE AUTHOR

...view details