उत्तराखंड

uttarakhand

कुमाऊं में धनतेरस पर बिकीं 400 कार, 3 हजार दोपहिया वाहन, 320 करोड़ का हुआ कारोबार

By

Published : Nov 2, 2021, 9:41 PM IST

Updated : Nov 2, 2021, 10:03 PM IST

कुमाऊं में धनतेरस पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक रही. हल्द्वानी की बात करें तो यहां करीब 400 कारों की बिक्री हुई. ऐसे में 320 करोड़ का कारोबार हुआ है. ये कोरोनाकाल के बाद कारोबार का अच्छा संकेत है. हालांकि, तेल की कीमतों के मद्देनजर इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा देखा गया.

car sale
कार की बिक्री

हल्द्वानी: धनतेरस के मौके पर कुमाऊं की आर्थिक राजधानी हल्द्वानी ने जमकर धनवर्षा हुई. सुबह से जहां बाजारों में भीड़ देखी गई तो वहीं, धनतेरस के मौके पर हल्द्वानी समेत कुमाऊं मंडल के अलग-अलग शहरों से करीब 400 कारों की डिलीवरी हुई है. बताया जा रहा है कि करीब 320 करोड़ का कारोबार हुआ है.

कोरोनाकाल के बाद तमाम सेक्टर के साथ-साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन धनतेरस के मौके पर रिकॉर्ड कारों की बिक्री हुई है, जो एक अच्छा संकेत है कि बाजारों में फिर से कारोबार शुरू हो चुका है. दीपावली से 2 दिन पहले धनतेरस के मौके पर खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त माना जाता है. ऐसे में आज बड़ी संख्या में लोगों ने वाहन खरीदे ऑटो सेक्टर कारोबारियों का कहना है कि इस बार धनतेरस और दीपावली पर ऑटो कारोबार की काफी उम्मीदें हैं.

धनतेरस पर वाहनों की बिक्री.

ये भी पढ़ेंःनवरात्रि-दशहरे में वाहनों की बंपर ब्रिकी, देहरादून RTO को मिला ₹9.94 करोड़ का राजस्व

हल्द्वानी के हुंडई मोटर्स के मैनेजर सुमित जोशी के मुताबिक, वाहनों में सेमी कंडेनसर पार्ट नहीं मिलने और कारों में चिप सिस्टम के चलते कंपनियों की ओर से डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है. डीलरों के पास माल उपलब्ध होने की स्थिति में और कारोबार में इजाफा हो सकता था. इतना ही नहीं कई कंपनियों के पास उत्पादन भी कम है. ऐसे में एजेंसियों तक गाड़ियां नहीं पहुंच पा रही हैं.

तेल ने छुड़ाए पसीने तो इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में हुआ इजाफाःवहीं, इस बार कार कंपनियों के पास माल न होने के चलते ग्राहकों के लिए ऑफर भी उपलब्ध नहीं था, लेकिन वाहनों की बिक्री उम्मीद से अधिक हुई है. इसके अलावा धनतेरस के मौके पर दोपहिया वाहनों की भी जमकर बिक्री देखी गई. हल्द्वानी समेत रुद्रपुर, काशीपुर अन्य बाजारों में करीब 3,000 दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई है. तेल के दामों में अधिक इजाफा होने के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भी इजाफा हुआ है.

Last Updated : Nov 2, 2021, 10:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details