उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में कराटे चैंपियनशिप का आगाज, विजेता को मिलेगा राज्य स्तर पर खेलने का मौका

By

Published : Apr 24, 2023, 7:30 AM IST

उत्तराखंड में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की कवायद लगातार चल रही है. इसी कड़ी में हल्द्वानी में तीन दिवसीय कराटे प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. जिसमें युवा बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं. प्रतियोगिता में विजेता को राज्य स्तरीय कराटे चैंपियनशिप देहरादून में खेलने का मौका मिलेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: मिनी स्टेडियम में जिला स्तरीय कराटे प्रतियोगिता का आगाज हो गया है. तीन दिवसीय इस प्रतियोगिता में नैनीताल जिले के कई क्षेत्रों से कराटे प्रतियोगी पहुंचे हुए हैं. प्रतियोगिता का शुभारंभ नैनीताल स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राकेश कुमार और रेशम विभाग के उपनिदेशक और पूर्व मिस उत्तराखंड बॉडी बिल्डिंग हेमचंद्र ने किया.

आयोजक मंडल का कहना है कि इस प्रतियोगिता में जिले से करीब 300 से अधिक प्रतियोगी पहुंचे हुए हैं. जहां 6 साल से लेकर 22 साल तक के कराटे प्रतियोगी पहुंचे हुए हैं. राष्ट्रीय चैंपियनशिप में जो भी खिलाड़ी विजेता रहेगा, वह राज्य स्तरीय कराटे चैंपियनशिप देहरादून में भाग लेगा, जो मई माह में होनी है. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिलेगा. हल्द्वानी में आयोजित प्रतियोगिता में होनहार खिलाड़ियों का चयन होना है इसके लिए खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को दिखा रहे हैं. आयोजकों का कहना है कि चैंपियनशिप कराने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के युवाओं को खेल से जोड़ना है, जिससे वह नशे से दूर रहें.
पढ़ें-काशीपुर में शुरू हुई सांसद खेल प्रतियोगिता, केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने किया शुभारंभ

आयोजकों का कहना है कि सोशल मीडिया और भागदौड़ के जिंदगी में बच्चे खेल से दूर होते जा रहे हैं. ऐसे में इस तरह के आयोजन से बच्चों को खेल के प्रति रुचि भी बढ़ेगी. स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राकेश कुमार ने बताया कि चैंपियनशिप में भाग ले रहे बहुत से बच्चे कई प्रतियोगिता खेल चुके हैं और इन बच्चों में कुछ कर गुजरने की ललक भी है. अच्छे प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को उनकी ओर से हर संभव सहायता की जाएगी. अभिभावकों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग जरूर दिलाएं, ताकि वे मुसीबत पड़ने पर अपनी सुरक्षा कर सके. यही नहीं इस खेल प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भविष्य में खेल कोटे से सरकारी नौकरियों में भी अपना भविष्य संवार सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details