उत्तराखंड

uttarakhand

फूल कारोबार पर छाया कोरोना संकट, काश्तकारों के मुरझाए चेहरे

By

Published : Apr 28, 2021, 2:05 PM IST

कोरोना काल में हल्द्वानी के फूल बाजार की रौनक उड़ी हुई है. फूल कारोबारी अपने कारोबार को धीरे-धीरे समेटने में लगे हुए हैं.

फूल कारोबार पर कोरोना संकट
फूल कारोबार पर कोरोना संकट

हल्द्वानी: कोरोना संक्रमण ने आम लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. वहीं, लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू ने फूल कारोबारियों को बर्बादी के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है. पिछले साल लॉकडाउन की मार झेल चुके फूल कारोबारियों को इस साल भी कोरोना की वजह से रोजी-रोटी की चिंता सता रही है. क्योंकि कोरोनाकाल में उनका कारोबार पूरी तरह प्रभावित हो गया है.

फूल कारोबार पर छाया कोरोना संकट.

हल्द्वानी शहर से रोजाना लाखों रुपए के फूलों का कारोबार हुआ करता था. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर फूल कारोबारियों की कमर तोड़ दी है. कोरोना गाइडलाइन के चलते विवाह और अन्य समारोह या तो बंद हो चुके हैं या फिर सीमित संख्या में कराए जा रहे हैं. ऐसे में सजावट के काम में आने वाले फूलों की बिक्री काफी प्रभावित हुई है. यहां तक कि मंदिरों में भी फूल की डिमांड ना के बराबर है.

फूलों की घटी डिमांड

ये भी पढ़ें:हल्द्वानी: शहर को किया जाएगा सैनिटाइज, नगर निगम ने मांगा बजट

हल्द्वानी फूल बाजार की रौनक इन दिनों उड़ी हुई है. फूल कारोबारियों अपने कारोबार को धीरे-धीरे समेटने में लगे हुए हैं. कारोबारियों की मानें तो अब फूल की बिक्री मात्र 20% से 25% ही रह गई है. इन दिनों शादी का सीजन चल रहा है, लेकिन सरकार की गाइडलाइन के चलते लोग शादी समारोह को सीमित संख्या में कर रहे हैं या आगे के लिए टाल रहे हैं. ऐसे में फूलों के कारोबार पर असर पड़ा है.

दुकानदारों की मानें तो हर साल कुमाऊं मंडल के अलग-अलग शहरों से करीब 2 करोड़ से अधिक का फूलों का कारोबार हुआ करता था, लेकिन पिछले एक साल से फूलों का कारोबार पूरी तरह से ठप हो चुका है. फूल कारोबारियों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो चुकी है. कई फूल कारोबारी अब फूल कारोबार को छोड़कर अन्य कारोबार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details