उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में वन विभाग अपनी जमीन से खाली करा रहा अतिक्रमण, दो धार्मिक स्थलों को भेजा नोटिस

By

Published : May 12, 2023, 5:31 PM IST

उत्तराखंड में सरकारी जमीन से अवैध धार्मिक निर्माणों को हटाने की कार्रवाई जारी है. इसके अलावा वन भूमि से भी अवैध कब्जे खाली कराए जा रहे हैं. आज भी हल्द्वानी में वन विभाग की टीम ने चीड़ डिपो से अवैध कब्जे हटाए. इसके अलावा दो धार्मिक स्थलों को चिन्हित किया है. जिसे हटाने के लिए नोटिस भी दिया है.

Haldwani Forest Land Encroachment
हल्द्वानी में वन विभाग की कार्रवाई

हल्द्वानीःउत्तराखंड में सरकारी और वन भूमि से अवैध अतिक्रमण को हटाने का काम जारी है. इसके तहत अवैध धार्मिक स्थल भी ध्वस्त किए जा रहे हैं. हल्द्वानी और आसपास के जंगलों पर भी वन विभाग की पैनी नजर है. इसी कड़ी में वन विभाग की टीम ने हल्द्वानी के रामपुर रोड पर स्थित चीड़ डिपो में बने अवैध कब्जे को हटाने की कार्रवाई की. साथ ही दो धार्मिक स्थलों को हटाने के लिए नोटिस जारी किया है.

बताया जा रहा है कि जमीन चीड़ डिपो को वन विभाग की ओर से लीज पर दी गई है. इसलिए दोनों धार्मिक स्थलों को हटाने के लिए चीड़ डिपो प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है. नैनीताल डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल का कहना है कि अतिक्रमण हटाने का अभियान लगातार चल रहा है. फॉरेस्ट के जितने भी डिवीजन हैं, उनको अतिक्रमण को चिन्हित कर हटाने के निर्देश दिए गए हैं.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में चौंका रहा जंगलों में अवैध निर्माण का खेल, अब तक ढहाए गए 230 धार्मिक स्थल

वहीं, वन विभाग के उच्चाधिकारियों का कहना है कि वन भूमि पर कब्जा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. जहां पर भी कब्जा हुआ है, उसे स्थानीय प्रशासन से चयनित करने के बाद तत्काल कार्रवाई की जाएगी. किसी भी प्रकार का अतिक्रमण हो. चाहे धार्मिक हो या आम जनता ने वन भूमि पर कब्जा किया हो. सभी को एक सिरे से हटाने की कार्रवाई की जाएगी.

बताया जा रहा है कि हल्द्वानी में करीब 26 अवैध निर्माण तराई पूर्वी में चिन्हित किए गए हैं. जबकि, नैनीताल जिले में करीब 31 धार्मिक स्थल के जरिए अतिक्रमण किया गया है. कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, चिन्हित किए जा रहे हैं. जो वन भूमि पर बने हैं. जिन पर जल्द ही बुलडोजर गरजेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details