उत्तराखंड

uttarakhand

दुर्गा विसर्जनः विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की विदाई, भक्तों के छलके आंसू

By

Published : Oct 15, 2021, 10:51 AM IST

Updated : Oct 15, 2021, 11:50 AM IST

हल्द्वानी समेत विभिन्न जगहों पर विधि-विधान के साथ मां दुर्गा के प्रतिमा का विसर्जन किया जा रहा है. वहीं, मां दुर्गा की विदाई की दौरान भक्तों के आंसू छलक आए.

दुर्गा विसर्जन
दुर्गा विसर्जन

हल्द्वानी:दुर्गा पूजा के साथ ही शारदीय नवरात्र का समापन हो गया है. नौ दिनों तक भक्तों ने मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना बड़े ही विधि-विधान से की. आज शहर में जगह-जगह पूजा-हवन के बाद मां दुर्गा के मूर्ति विसर्जन का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान मूर्ति विसर्जन से पहले महिलाओं ने मां दुर्गा का श्रृंगार कर उनकी विदाई की तैयारी की.

विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की विदाई.

हल्द्वानी में अलग-अलग जगहों पर मां दुर्गा का पंडाल का आयोजन किया गया था. मां दुर्गा की विदाई की दौरान भक्तों के आंसू छलक आए और लोगों ने मां दुर्गा को क्षमा याचना के साथ भावभीनी विदाई दी. इस दौरान सुहागिन महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित कर अपने सुहाग की लंबी आयु की कामना की.

वहीं, मूर्ति विसर्जन से पहले शहर में जगह-जगह मां दुर्गा की शोभायात्रा निकाली जा रही है. दुर्गा पूजा के साथ-साथ देर शाम रावण दहन का आयोजन भी किया जाएगा. वहीं, अवंतिका कुंज शक्तिपीठ में स्थापित मां दुर्गा के नौ दिनों की आराधना के बाद आज नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी गई. विसर्जन से पहले शहर के पूजा पंडाल और दुर्गा मंडप में महिलाओं ने माता की प्रतिमा पर सिंदूर चढ़ाकर रस्मों को पूरा किया. विवाहित महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर विजयदशमी की शुभकामनाएं दी और मां दुर्गा की विदाई दी. यही नहीं मां दुर्गा के प्रतिमा को शहर के अलग-अलग हिस्सों में घुमाए जाने के बाद विसर्जित किया जा रहा है.

पढ़ें:नैनीताल में पर्यटक वाहनों की अब NO ENTRY, जाम से मिलेगी निजात

श्रद्धालुओं की मानें तो पिछले 9 दिनों तक मां दुर्गा का भक्ति भाव से आराधना की है. ऐसे में अगले वर्ष भी मां दुर्गा इसी स्वरूप में आकर सभी भक्तों की मनोकामना को पूर्ण करें.

Last Updated : Oct 15, 2021, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details