उत्तराखंड

uttarakhand

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस पर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में साइकिल रैली निकालकर किया जागरूक

By

Published : Jun 5, 2023, 11:14 AM IST

Updated : Jun 5, 2023, 2:00 PM IST

आज विश्व पर्यावरण दिवस है. दुनियाभर में जीवनदायक पर्यावरण को बचाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में इस मौके पर साइकिल रैली निकाली गई. रैली के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया.

World Environment Day
कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

साइकिल रैली निकालकर किया जागरूक

रामनगर:आज कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मेरी लाइफ लाइफस्टाइल फ़ॉर एनवायरनमेंट स्लोगन के साथ रैली निकाली गई. कॉर्बेट कार्यालय रामनगर से ढिकुली क्षेत्र तक साइकिल रैली निकालकर जागरूकता का संदेश दिया गया. हर वर्ष 5 जून को अलग अलग थीम के साथ विश्व पर्यावरण जागरूकता और स्वच्छता के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है.

आज मनाया जा रहा है विश्व पर्यावरण दिवस: प्लास्टिक बहुत बड़ी मात्रा में पर्यावरण को सीधे नुकसान पहुंचाता है. सभी देशों का 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने का लक्ष्य था. लेकिन जमीनी स्तर पर प्रतिबंध के बाद भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग आज भी जारी है. हर वर्ष अलग अलग थीम के साथ 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर दुनिया भर के लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे अपने कार्यों में छोटे-छोटे बदलाव करें. कूड़े से बचें, पेड़ लगाएं, पेड़ों को काटने से रोकें, इत्यादि. विश्व पर्यावरण दिवस पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 1972 में मनाया गया था.

विश्व पर्यावरण दिवस पर फैलाई जागरूकता

कॉर्बेट पार्क में निकाली गई साइकिल रैली: कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के निदेशक डॉ धीरज पांडे ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कॉर्बेट प्रशासन द्वारा साइकिल रैली के साथ ही 17 से ज्यादा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन अलग अलग स्थानों पर आयोजित किया गया. जिसमें 38 से ज्यादा स्कूलों के 3 हजार 500 से ज्यादा बच्चों ने प्रतिभाग किया. उसके साथ ही 45 हजार से ज्यादा स्थानीय लोगों ने भी पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया.
ये भी पढ़ें: गजब! बदरीनाथ में अलकनंदा नदी में गिरता रहा अनट्रीटेड सीवेज, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को खबर तक नहीं

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक ने क्या कहा: उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की 50वीं वर्षगांठ है. हैशटैग और स्लोगन #BeatPlasticPollution का उपयोग करते हुए प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर ध्यान केंद्रित करना हमारा मकसद है. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक से होने वाले दुष्परिणाम को लेकर भी एक जागरूक कार्यक्रम ढिकुली में रखा गया है. धीरज पांडे ने कहा कि कॉर्बेट पार्क में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित है. उन्होंने कहा कि हमारी मुहिम है कि पार्क के आसपास के वन क्षेत्रों व आबादी में भी सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित किया जाये इस ओर भी हम प्रयासरत हैं.

Last Updated : Jun 5, 2023, 2:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details