उत्तराखंड

uttarakhand

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कॉर्बेट प्रशासन सख्त, आईटी एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

By

Published : Aug 6, 2022, 3:44 PM IST

Updated : Aug 6, 2022, 3:59 PM IST

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इनदिनों बाघों के हमले के पुराने वीडियो कॉर्बेट क्षेत्र के बताकर अपलोड किये जा रहे हैं. जिससे लोगों में भ्रम फैल रहा है और वह दहशत में आ रहे हैं. ऐसे में अब इन लोगों के खिलाफ कॉर्बेट प्रशासन आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई करने जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रामनगर:कॉर्बेट पार्क क्षेत्र में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. वहीं, बाघों के हमलों के वीडियो कॉर्बेट क्षेत्र के बताकर कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किये जा रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर अन्य क्षेत्र के पुराने वीडियो कॉर्बेट के बताकर अपलोड करने वाले लोगों के खिलाफ अब कॉर्बेट प्रशासन सख्त कदम उठाने जा रहा है. कॉर्बेट के निदेशक का कहना है कि भ्रामक खबरें फैलाने वालों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (Corbett tiger reserve) व वन विभाग रामनगर के क्षेत्रों में कुछ दिनों पूर्व बाघ के हमले में दैनिक श्रमिकों और एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई है. साथ ही कुछ दैनिक श्रमिक घायल भी हुए थे. इन घटनाओं के बाद अब सोशल मीडिया पर बाघों से हमलों के वीडियो कॉर्बेट के बताकर कुछ लोगों द्वारा अपलोड किये जा रहे हैं. जिसके लोगों में दहशत का माहौल है. ऐसे में अब कॉर्बेट प्रशासन ने इन वीडियो को अपलोड करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का मन बना लिया है.

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कॉर्बेट प्रशासन सख्त.
पढ़ें- Azadi Ka Amrit Mahotsav: वेस्टर्न सर्किल के वनों में बनेंगे 97 अमृत सरोवर, बुझेगी वन्यजीवों की प्यास

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (Corbett tiger reserve) के निदेशक धीरज पांडे का कहना है कि ऐसी अफवाह उड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस मामलों की जांच देहरादून आईटी सेल को सौंपी गई है. जिसके बाद इन पुराने वीडियो और अन्य जगह के वीडियो कॉर्बेट के बताकर सोशल मीडिया पर उपलब्ध करने वाले लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट में कार्रवाई की जाएगी. इसमें सजा के साथ ही जुर्माने तक का प्रावधान है.

वहीं, इस मामले में रामनगर वन प्रभाग तराई पश्चिमी के डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि अगर कोई पोर्टल या अखबार आदि द्वारा ऐसी भ्रामक खबर चलाई जाती हैं और उनके खिलाफ जांच में ठोस सबूत पाए जाते हैं, तो ऐसे समाचार पत्र या न्यूज पोर्टल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही सूचना विभाग से पत्राचार कर इन संस्थानों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने को भी कहा जाएगा.

Last Updated : Aug 6, 2022, 3:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details