उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में स्वच्छता पखवाड़ा, जगह-जगह सफाई अभियान, सीएम धामी ने हल्द्वानी में लगाई झाड़ू

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 1, 2023, 11:30 AM IST

Updated : Oct 1, 2023, 4:17 PM IST

Swachhata Hi Seva अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने स्वच्छता का श्रमदान कार्यक्रम में हिस्सा लेकर स्वच्छता का संदेश दिया. वहीं, लक्सर में आरपीएफ के जवानों ने रेलवे परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया. हरिद्वार के हरकी पैड़ी स्थित मालवीय घाट पर सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई. उधर, गैरसैंण, थराली और रानीखेत में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया.

CM Pushkar Dhami Attend Cleanliness Campaign
स्वच्छता ही सेवा

हल्द्वानी में CM धामी ने लगाई झाड़ू

हल्द्वानी/लक्सर/हरिद्वार/गैरसैंण/थराली/रानीखेतःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर स्वच्छता अभियान के तहत खास पहल का आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत एक अक्टूबर यानी आज एक घंटे तक उत्तराखंड के हर शहर और हर गांव में स्वच्छता का श्रमदान किया जा रहा है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी पहुंच कर स्वच्छता अभियान में भाग लिया. उधर, लक्सर में आरपीएफ यानी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के जवानों ने भी सुबह सवेरे झाड़ू थाम कर स्वच्छता का संदेश दिया.

हल्द्वानी में सीएम धामीः केंद्र सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से एक दिन पहले यानी आज देशभर में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान चला रही है. इसी कड़ी में सीएम पुष्कर धामी हल्द्वानी पहुंचे. जहां सीएम धामी का पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया. इसके बाद शहीद पार्क पर पहुंचे सीएम धामी ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम में शिरकत कर स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कचरा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत करते हुए स्कूली बच्चों को स्वच्छता का संदेश दिया.

हल्द्वानी स्वच्छता अभियान

लक्सर में आरपीएफ के जवानों ने रेलवे परिसर में चलाया स्वच्छता अभियानः लक्सर में भी आरपीएफ के जवानों बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई. जवानों ने सुबह सवेरे लक्सर रेलवे स्टेशन परिसर में सफाई अभियान चलाया. उन्होंने हाथों में झाड़ू लेकर रेलवे स्टेशन परिसर में फैली गंदगी को साफ किया और लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया. इतना ही नहीं जवानों ने रन फॉर यूनिटी के तहत दौड़ भी लगाई.

लक्सर में सफाई करते जीआरपी के जवान
ये भी पढ़ेंः15 ग्राम पंचायतों और 5 पर्यावरण मित्रों को मिला 'स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023' सम्मान, CM धामी ने कही ये बात

बता दें कि आज हरिद्वार जिले में कई जगहों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. जहां एक ओर हरिद्वार डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने कलेक्ट्रेट परिसर में सफाई अभियान में हिस्सा लिया तो वहीं हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक समेत कई नेताओं ने भी सफाई अभियान में अपनी भागीदारी निभाई. आरपीएफ थाना प्रभारी रवि कुमार सिराज ने कहा कि अपने आसपास के परिसर को साफ रखना की जिम्मेदारी हमारी है. अगर हम इसकी शुरुआत अपने आप से करेंगे तो देश भी स्वच्छ होगा.

हरिद्वार में स्वच्छता अभियान

जहां कूड़ा ही नहीं था वहीं पर झाड़ू लगाते दिखे सांसद रमेश पोखरियाल निशंकःहरिद्वार के हरकी पैड़ी के मालवीय घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. जहां सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई, लेकिन सांसद निशंक के झाड़ू लगाने के तरीके को देख सभी दंग रह गए. दरअसल, सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने सफाई अभियान तो चलाया, लेकिन वहां पर वे झाड़ू लगाते नजर आए, जहां कूड़ा ही नहीं था. लिहाजा, कार्यक्रम फोटो खिंचवाने और वीडियो बनवाने तक ही सीमित नजर आया.
ये भी पढ़ेंःसमुद्र में 2050 तक मछलियों से ज्यादा होगी कचरे की मात्रा, जलीय जीवों के अस्तित्व पर संकट

गैरसैंण में महिलाओं ने चलाया सफाई अभियानःगैरसैंण के पज्याणा गांव में आंगनबाड़ी शिक्षिका अंजना रावत और महिला मंगल दल अध्यक्ष माधवी देवी के नेतृत्व में महिलाओं ने विशेष स्वच्छता अभियान चलाया. इस दौरान ग्रामीणों ने जैविक और अजैविक कूड़े को जमा किया. जिसे निष्पादन केंद्र ले जाया गया. साथ ही पूरे गांव में सफाई अभियान चलाकर ग्रामीणों को जागरूक भी किया गया. वहीं, थराली में भी लोगों ने झाड़ू थामा और सफाई अभियान चलाया.

गैरसैंण में स्वच्छता अभियान

रानीखेत कैंट में जवानों ने की सफाई:स्वच्छता पखवाड़ा के तहत रानीखेत और चौबटिया में भी स्वच्छता अभियान चलाया गय. रानीखेत नगर में बस स्टेशन , मुख्य चौराहों और आस पास के पार्कों से कूड़ा जमा किया गया. स्वच्छता कार्यक्रम में सशस्त्र सीमा बल के महानिरीक्षक अमित कुमार, छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी कुणाल रोहिला, वरिष्ठ फिजीशियन एसएन श्रीवास्तव समेत तमाम लोगों ने भागीदारी की.

रानीखेत कैंट में जवानों ने की सफाई
Last Updated : Oct 1, 2023, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details