उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में स्थापित होगी कैथ लैब, केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट का प्रयास लाया रंग

By

Published : Jul 22, 2023, 12:36 PM IST

Cath Lab in Haldwani उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में हृदय रोगियों को अब एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी के लिए राज्य से बाहर नहीं भटकना पड़ेगा. अब उनको ये सुविधाएं हल्द्वानी के राजकीय मेडिकल कॉलेज में ही मिल जाएंगी. सांसद अजय भट्ट के अनुसार भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड कोटद्वार द्वारा राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में कैथ लैब बनाई जाएगी.

Cath Lab in Haldwani
हल्द्वानी कैथ लैब समाचार

हल्द्वानी: केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री और नैनीताल उधमसिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद अजय भट्ट के प्रयासों से कुमाऊं को सौगात मिली है. लगभग 9 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में अत्याधुनिक कैथ लैब स्थापित होगी. उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में यह अपनी तरह की पहली कैथ लैब होगी.

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में खुलेगी कैथ लैब: केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड कोटद्वार द्वारा सीएसआर के अंतर्गत डॉक्टर सुशीला तिवारी राजकीय हॉस्पिटल एवं मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में कैथ लैब की स्थापना की जाएगी. कंपनी एवं सुशीला तिवारी राजकीय हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के मध्य एक एमओयू भी हस्ताक्षर किया गया है.

कुमाऊं के मरीजों को मिलेगी राहत: इस कैथ लैब की स्थापना से अब तक दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न बड़े अस्पतालों में की जाने वाली जांचें यहीं हो जाएंगी. जिससे कुमाऊं के मरीजों को काफी राहत मिलेगी और गंभीर बीमारियों की जांचों में भी काफी राहत होगी. केंद्रीय मंत्री भट्ट ने कहा कि जन स्वास्थ्य के लिए यह महत्वपूर्ण कार्य संपन्न हुआ है. जल्द ही कैथ लैब की स्थापना की जाएगी.

एमओयू साइन होते समय ये रहे मौजूद: इस अवसर पर पीएल कोटद्वार के महाप्रबंधक विश्वेश्वर एवं डॉक्टर सुशीला तिवारी राजकीय हॉस्पिटल एवं मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ अरुण जोशी तथा दोनों संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.
ये भी पढ़ें:Cath Lab: उत्तराखंड की पहली सरकारी कैथ लैब में एक हफ्ते में हुई 15 एंजियोग्राफी, पहाड़ से भी पहुंच रहे मरीज

देहरादून में खुली है उत्तराखंड की पहली सरकारी कैथ लैब: इससे पहले देहरादून में उत्तराखंड की पहली सरकारी कैथ लैब खुल चुकी है. 13 जुलाई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस कैथ लैब का लोकार्पण किया था. राजधानी देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय की नवनिर्मित कैथ लैब में हृदय रोग से संबंधित मरीजों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details