उत्तराखंड

uttarakhand

राजस्थान के मूर्तिकारों के हाथों से तैयार भगवान गणेश की मूर्तियां, आकर्षण का केंद्र बने

By

Published : Aug 30, 2022, 3:56 PM IST

Updated : Aug 30, 2022, 4:12 PM IST

हल्द्वानी में राजस्थान के मूर्तिकारों के हाथों से तैयार गणेश जी की मूर्तियां लोगों को खूब आकर्षित कर रहे हैं. जिनकी कीमत ₹50 से लेकर ₹2000 तक है. ग्राहकों का कहना है कि यहां पर बनाई गई मूर्तियां काफी अच्छी होती है. वहीं, मूर्तिकारों को भी उम्मीद है कि इस बार उनका कारोबार अच्छा चलेगा.

Ganesh Chaturthi 2022
गणेश चतुर्थी 2022

हल्द्वानीः देशभर में गणेश महोत्सव की धूम है. हल्द्वानी में भी कलाकार भगवान गणेश की मूर्तियों को सजाने में जुटे हुए हैं. यहां राजस्थान से आए मूर्तिकारों के हाथों से बने मूर्तियां लोगों को खूब लुभा रही है. इन कलाकारों के पास भले ही दुकान न हो, लेकिन सड़क किनारे अपनी कलाकारी से गणेश जी की मूर्तियों को जो रंग दिया है, वो बेहद आकर्षित करने वाली है. मूर्तिकारों का कहना है कि बारिश की वजह से मूर्तियों की डिमांड में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन उन्हें अभी भी उम्मीद है कि गणेश चतुर्थी तक उनका व्यापार चलेगा.

गणपति की मूर्तियों की खरीददारी को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. हल्द्वानी में बन रही इन मूर्तियों को लेने के लिए लोग कुमाऊं के अनेक हिस्सों से आ रहे हैं. ग्राहकों के मुताबिक, यहां बनाई जा रही मूर्तियां काफी अच्छी होती है. जिनकी कारीगरी का कोई जबाब नहीं है. लिहाजा, कीमत भी कोई मायने नहीं रखती और सबसे बड़ी बात ग्राहक अपने डिमांड के हिसाब से गणेश की मूर्तियां (Lord Ganesha idol) खरीद सकता है. ग्राहकों का कहना है कि इस बार वो गणेश उत्सव धूमधाम से मनाएंगे.

हल्द्वानी में मूर्तियों की बिक्री.

ये भी पढ़ेंःहरिद्वार में यहां होंगे मूर्ति विसर्जन, गंगा में विसर्जित की तो होगी कड़ी कार्रवाई

वहीं, मूर्तिकार रूपराम (Rajasthan Sculptures in Haldwani) का कहना है वो डिमांड के अनुसार एक से तीन फीट की तक मूर्ति तैयार करते हैं. जिनकी कीमत ₹50 से ₹2000 तक होती है. लेकिन सही मूल्य मिल गया तो ठीक, नहीं तो सब मूर्तियां बारिश में गलकर खराब हो जाती हैं. उनका कहना है कि वो कड़ी मेहनत कर मूर्तियां तैयार करते हैं, लेकिन उन्हें उचित दाम नहीं मिल पाता है. पिछले दो साल कोरोना महामारी के चलते उनका कारोबार नहीं चल पाया, लेकिन इस बार उन्हें उम्मीद है कि कारोबार में कुछ बढ़ोत्तरी होगी.

गणेश चतुर्थी 2022 का पर्व कलः बता दें कि हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. इस बार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी 2022 (Ganesh Chaturthi 2022) है. कुमाऊं में भी गणेश चतुर्थी को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. हल्द्वानी में जगह-जगह भगवान गणेश की मूर्तियां नजर आ रही है. गणपति बप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए लोग मूर्तियां खरीद रहे हैं.

Last Updated : Aug 30, 2022, 4:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details