उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में मिला दुनिया का सबसे खतरनाक रसेल वाइपर सांप, लोगों की थमी सांसें

By

Published : Aug 30, 2021, 10:05 PM IST

Updated : Aug 30, 2021, 10:37 PM IST

लक्सर के आदर्श कॉलोनी में रसेल वाइपर सांप मिलने से हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने सांप का रेस्क्यू किया.

laksar
लक्सर

लक्सरःहरिद्वार के लक्सर के आदर्श कॉलोनी में रसेल वाइपर सांप मिलने से हड़कंप मच गया. सूचना पर मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने सांप का रेस्क्यू किया. रसेल वाइपर सांप बेहद ही खतरनाक और जहरीला होता है.

सोमवार को लक्सर कोतवाली क्षेत्र स्थित आदर्श कॉलोनी में रसेल वाइपर सांप मिलने से अफरा-तफरी मच गई. डीजे की दुकान में सांप घुसने की सूचना वन विभाग को दी गई. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने बामुश्किल सांप को रेस्क्यू का सुरक्षित स्थान पर छोड़ा. इस दौरान सांप को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई.

लक्सर में मिला रसेल वाइपर सांप.

ये भी पढ़ेंः पिरान कलियर के बावन दरा में डूबे दो भाई, एक की मौत

वन विभाग की टीम ने सांप का रेस्क्यू कर उसे जंगल में छोड़ दिया है. वन विभाग के मुताबिक रसेल वाइपर सांप बेहद ही खतरनाक और जहरीला होता है.

रसेल वाइपर सांपःदुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक रसेल वाइपर सांप को माना जाता है. रसेल वाइपर सांप मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में पाया जाता है.

रसेल वाईपर को भारत में 'कोरिवाला' के नाम से भी जाना जाता है. हालांकि ये इंडियन क्रेट से कम जहरीला है, फिर भी ये सांप भारत का सबसे घातक सांप है. ये बेहद गुस्सैल सांप बिजली की तेजी से हमला करने में सक्षम है. इसके काटने की वजह से भारत में हर साल करीब 25,000 लोगों की मौत हो जाती है.

Last Updated : Aug 30, 2021, 10:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details