उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में रेलवे कर्मचारियों का धरना प्रदर्शन, सरकार से की पुरानी पेंशन बहाली की मांग

By

Published : Mar 26, 2023, 9:39 PM IST

यूआरएमयू यूनियन के बैनर तले रेल कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान कर्मचारियों ने 15 सूत्रीय मांगों को लेकर मुरादाबाद मंडल के उच्चाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लक्सर:उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के बैनर तले रेल कर्मचारियों ने लक्सर रेलवे स्टेशन पर एक दिवसीय धरना दिया. इस दौरान रेलवे कर्मचारियों ने केंद्र सरकार की नई पेंशन योजना को सरकारी कर्मचारियों के लिए नुकसान देह बताया. साथ ही पुरानी पेंशन योजना फिर से बहाल करने की मांग की. इस दौरान यूआरएमयू यूनियन के माध्यस से कर्मचारियों ने 15 सूत्रीय ज्ञापन उच्च अधिकारी को प्रेषित किया.

उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन अध्यक्ष मोहम्मद सुभान खान और सचिव नरेंद्र कुमार के साथ रेल कर्मचारी शनिवार सुबह रेलवे स्टेशन पहुंचे. जहां उन्होंने नई पेंशन योजना के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए. इस दौरान उन्होंने कहा पुरानी योजना में रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारी का भविष्य सुरक्षित था, लेकिन नई योजना में 60 साल के बाद उनके जीवन यापन के रास्ते बंद हो गए हैं. उन्होंने पुरानी पेंशन नीति फिर से लागू करने की मांग की.

ये भी पढ़ें:धामी सरकार 2.0 के एक साल के कार्यकाल को लेकर जश्न, बीजेपी मंत्रियों और विधायकों ने गिनाई उपलब्धियां

मुरादाबाद रेल मुख्यालय पर लोको पायलेट के 425 और बरेली में 105 पद बनाने, ट्रैकमैन को अन्य जगह समायोजन, मेडिकल अयोग्य कर्मचारियों के प्रति सहानुभूति दिखाकर, उन्हें आसान काम देने की मांग भी रखी गई. रेलेव कर्मचारियों ने कहा गेटमैन की 12 घंटे की ड्यूटी मानवाधिकार के विरूद्ध है, इसे 8 घंटे किया जाए. कर्मचारियों के जर्जर आवासों को कंडम घोषित कर कर्मचारियों को इनके बदले मकान भत्ता देने की मांग भी उठाई गई.

बता दें कि उत्तर रेलवे मजदूर यूनियन के तत्वाधान में मुरादाबाद मंडल के 17 समस्त शाखाओं में फिर से पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर कर्मचारी 2 मार्च से लेकर 2 मई तक धरना प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा यदि हमारी मांगे नहीं मानी गई तो, आने वाले समय में उग्र आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details