उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना से खतरे की आहट! हरिद्वार में राम भरोसे ऑक्सीजन प्लांट

By

Published : Apr 5, 2023, 4:35 PM IST

Updated : Apr 5, 2023, 5:40 PM IST

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. वहीं, कोरोना काल में हरिद्वार के मेला और जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए थे, वो अब खुद हांफ रहे हैं. क्योंकि इन ऑक्सीजन प्लांट को चलाने वाले ऑपरेटरों की संविदा खत्म होने पर उन्हें निकाला जा चुका है. ऐसे में कोरोना के मामले बढ़े तो ऑक्सीजन प्लांट महज एक शोपीस बनकर रह जाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार में राम भरोसे ऑक्सीजन प्लांट!

हरिद्वार:देशभर के साथ उत्तराखंड में भी एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. कोविड 19 के केसों में बढ़ोत्तरी ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी. क्योंकि कोरोना की दूसरे लहर में देशभर में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिली थी. जिसकी वजह से कई कोरोना मरीजों की जान चली गई थी. जिसके बाद देशभर के बड़े अस्पतालों और कई जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए थे. लेकिन पिछले दिनों कोरोना केसों में आई कमी के बाद फिर से स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही देखने को मिलने लगी है. आलम यह है कि हरिद्वार में ऑक्सीजन प्लांट राम भरोसे चल रहे हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरिद्वार डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही अस्पताल में आने वाले मरीजों की कोविड जांच बढ़ाने और ऑक्सीजन प्लांट को दुरुस्त रखने को कहा है. वहीं, जिला और मेला अस्पताल में बने ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर न होने के चलते ठप पड़े हुए हैं. संविदा पर तैनात दो प्लांट ऑपरेटरों का अनुबंध खत्म होने पर, उन्हें हटा दिया गया था. जिसके बाद से प्लांट चलाने के लिए कोई भी ऑपरेटर अस्पताल में नहीं है. हालांकि, अधिकारी वार्ड बॉय और अन्य स्टाफ के जरिए प्लांट चलाए जाने की बात कह रहे हैं.

हरिद्वार के मेला अस्पताल सीएमएस राजेश गुप्ता ने बताया कि हमारे द्वारा जरूरत पड़ने पर अस्पताल में कई वार्ड बॉय को ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दी गई है. इसी के साथ हमने कुछ अधिकारियों को भी मांग पत्र दे दिया है. जल्द ही उम्मीद है कि हरिद्वार में ऑक्सीजन प्लांट समेत जितनी भी स्टाफ की नियुक्ति चाहिए, वह उपलब्ध हो जाएगी.
ये भी पढ़ें:Chardham Yatra 2023: कोरोना SOP का करना होगा पालन, 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालु करा चुके रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. ऐसे में बढ़ते कोरोना संक्रमण के केस फिर से डराने लगे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी हॉस्पिटल में कोविड टेस्टिंग शुरू कर दी है. साथ ही उत्तराखंड में आने वाले यात्रियों की बॉर्डर पर भी टेस्टिंग की जा रही है. हरिद्वार सीएमओ मनीष दत्त ने कहा कि कोविड से संबंधित एडवाइजरी आई है. क्योंकि हमारे यहां चारधाम यात्रा भी शुरू होने वाली है.

इसके लिए जितने भी हॉस्पिटल हैं, सबको एडवाइजरी जारी कर दी है. ताकि कोविड 19 का कोई भी ऐसा पेशेंट आपके पास हो तो, उसका ध्यान रखा जाए. साथ ही सीएमओ हरिद्वार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा है. साथ ही मास्क का उपयोग जरूर करने की अपील की है.

कोरोना के नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है. धर्मनगरी हरिद्वार में लाखों की संख्या में यात्री आते हैं. ऐसे में हरिद्वार स्वास्थ्य विभाग ने जनता से खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत होने पर तत्काल डॉक्टर के पास जाने और आरटी पीसीआर टेस्ट कराने की अपील की है. साथ ही मास्क का प्रयोग करने को कहा है.

Last Updated : Apr 5, 2023, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details