उत्तराखंड

uttarakhand

ईद मिलाद-उन-नबी पर जायरीनों में निकाला जुलूस, पिरान कलियर के लिए हुए रवाना

By

Published : Oct 19, 2021, 10:11 PM IST

ईद मिलाद-उन-नबी पर लक्सर में जायरीनों ने जुलूस निकाला. ईद मिलाद उन-नबी पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस दिन रात भर प्रार्थनाएं होती हैं और जगह-जगह जुलूस भी निकाले जाते हैं. घरों और मस्जिदों में आज कुरान पढ़ी जाती है.

laksar
लक्सर

लक्सरःईद मिलाद उन-नबी के मौके पर हरिद्वार के लक्सर में जुलूस ए मुहम्मदी निकाले गए‌. ईद मिलाद उन-नबी पर ढोल नगाड़ों के साथ कलियर शरीफ के लिए जायरीनों का काफिला रवाना किया गया.

ईद मिलाद उन-नबी पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम का पैदाइश का दिन पूरे भारतवर्ष में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. घर-घर कुरान शरीफ की तिलावत और लंगर वितरित किए गए. वहीं, मस्जिदों की सजावट और जुलूस भी निकाले जा रहे हैं.

हरिद्वार के लक्सर क्षेत्र से भी अलग-अलग गांव से ईद मिलाद उन-नबी पर जुलूस निकाल विश्व प्रसिद्ध दरगाह हजरत अलाउद्दीन साबिर पाक कलियर शरीफ पैदल रवाना हुए. जुलूस में शामिल जायरीनों ने बताया कि आज ईद मिलाद उन-नबी पर पूरे काफिले के साथ फूल चादर लेकर पैदल कलियर शरीफ गए.

ये भी पढ़ेंः Eid Milad-un-Nabi 2021: ईद मिलाद-उन-नबी आज, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

इस दौरान जायरीनों ने साबिर पाक की दरगाह पर फूल चादर पेश कर देश में अमन चैन के लिए दुआएं मांगी. उन्होंने यह भी कहा कि वह सरकार से बहुत खुश हैं कि उन्हें सरकार द्वारा कलियर जाने की परमिशन दी गई. उन्होंने उत्तराखंड सरकार का भी आभार व्यक्त किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details