उत्तराखंड

uttarakhand

कुंभ में कोरोना 'कवच' बनेंगे 5 हजार स्वास्थ्य कर्मी, NCDC और WHO दे रहा ट्रेनिंग

By

Published : Feb 23, 2021, 7:48 PM IST

कुंभ मेले को सुरक्षित बनाने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं. साथ ही कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए कुंभ मेले में लगभग 5 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. जिसमें करीब 500 डॉक्टर भी शामिल होंगे. इन सभी को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है.

Haridwar Mahakumbh 2021
Haridwar Mahakumbh 2021

हरिद्वार:कोरोना संक्रमण के चलते सरकार के सामने कोरोना गाइडलाइंस के बीच कुंभ संपन्न कराना बड़ी चुनौती है. कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को संक्रमण से बचाने के लिए लगभग 5 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. जिसमें करीब 500 डॉक्टर भी शामिल हैं. हरिद्वार के ऋषिकुल महाविद्यालय में बनाये गए कुंभ मेला अस्पताल में इन डॉक्टरों को नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (NCDC) और डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों द्वारा विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है. डॉक्टरों की ट्रेनिंग का ये तीन दिवसीय कार्यक्रम है, जिसकी विधिवत शुरुआत हो चुकी है.

कुंभ में कोरोना कवच बनेंगे 5 हजार स्वास्थ्य कर्मी.

ट्रेनिंग प्रोग्राम में एनसीडीसी की जॉइन्ट डायरेक्टर डॉ तेंजिन निकिड, हरिद्वार सीएमओ डॉ एसके झा, कुंभ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एएस सेंगर समेत डब्ल्यूएचओ से आये अधिकारी और कुंभ मेले की ड्यूटी में तैनात कई डॉक्टर शामिल हुए. एनसीडीसी की जॉइन्ट डायरेक्टर डॉ. तेंजिन निकिड ने बताया कि उनके द्वारा डॉक्टरों को ट्रेनिंग में यही बताया जा रहा है कि मेले के दौरान डिसीज सर्विलांस को कैसे मजबूत बनाया जाए. उनके साथ टेक्निकल टीम भी आई हुई है, जो केवल डिसीज सर्विलांस को मजबूत करने के बारे में ही जानकारी दे रही है.

पढ़ें- CM त्रिवेंद्र का केंद्रीय जलशक्ति मंत्री से राज्य की लंबित योजनाओं को स्वीकृति देने का अनुरोध

वहीं, कुंभ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एएस सेंगर ने बताया कि कुंभ मेले के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. इतनी बड़ी भीड़ में अन्य बीमारियों के फैलने का खतरा भी पैदा हो जाता है. इसलिए किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए ये ट्रेनिंग बहुत जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details