उत्तराखंड

uttarakhand

बाढ़ के हफ्तेभर बाद मंत्री महाराज को आया होश! भीमगोड़ा बैराज का किया निरीक्षण, प्रभावित इलाकों में जाने से किया 'तौबा'

By

Published : Jul 18, 2023, 8:55 PM IST

हरिद्वार में बाढ़ की भारी तबाही के एक हफ्ते बाद जिले के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज के टूटे गेट का निरीक्षण किया. इसके बाद मंत्री सतपाल महाराज को बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी जाना था लेकिन अचानक मंत्री ने दौरा रद्द कर दिया.

satpal maharaj
सतपाल महाराज

सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने भीमगोड़ा बैराज का निरीक्षण किया.

हरिद्वारःउत्तराखंड में पिछले दिनों हुई बारिश के कारण हरिद्वार जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. जिले के लक्सर और खानपुर क्षेत्र में बाढ़ का कहर अभी भी कुछ जगहों पर देखा जा सकता है. वहीं, बाढ़ के 1 सप्ताह बाद निरीक्षण के लिए पहुंचे हरिद्वार के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने भीमगौड़ा बैराज के क्षतिग्रस्त गेट के साथ ही रोशनाबाद-बिहारीगढ़ मोटर मार्ग पर अनेकी के पास क्षतिग्रस्त सेतु का भी स्थलीय निरीक्षण किया. सतपाल महाराज ने बाढ़ का ठीकरा लोगों पर फोड़ते हुए कहा, 'यूके-13 योजना के तहत बने तटबंध को लोगों द्वारा तोड़े जाने के कारण बाढ़ आई है'.

हरिद्वार जिले के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज मंगलवार को भीमगोड़ा बैराज पहुंचे, जहां उन्होंने भीमगोड़ा बैराज के टूटे गेट नंबर-10 का निरीक्षण किया और गेट को जल्द सही कराने के लिए उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री को पत्र लिखे जाने के बात कही. बाढ़ के एक हफ्ते बाद हरिद्वार के हालात देखने पहुंचे प्रभारी मंत्री ने भीमगोड़ा बैराज का निरीक्षण करने के बाद बाढ़ क्षेत्र (लक्सर और खानपुर) का निरीक्षण करने का अपना कार्यक्रम रद्द किया. वह भीमगोड़ा बैराज से सीधे रोशनाबाद के अनेकी हेतमपुर के लिए रवाना हो गए.

यूपी के सिंचाई मंत्री को लिखी चिट्ठी: मंत्री सतपाल महाराज मंगलवार को बारिश से प्रभावित लक्सर और खानपुर के बाढ़ क्षेत्र का दौरा करने के बजाय सबसे पहले श्रीनगर डैम से छोड़े गए पानी के कारण टूटे भीमगोड़ा बैराज के गेट नंबर-10 का निरीक्षण करने पहुंचे. यहां पत्रकारों से बातचीत में मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि भीमगोड़ा बैराज के टूटे गेट नंबर-10 की मरम्मत के लिए उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को चिट्ठी लिखी गई है. उनसे मांग की है कि गेट नंबर-10 को तत्काल ठीक किया जाए. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में भारी वर्षा के कारण हुए नुकसान पर केंद्र सरकार से फंड की मांग भी की. उन्होंने बताया कि प्रदेश की कई सड़कें टूट और बाधित हो चुकी है. जिनको ठीक करने के लिए 273 जेसीबी दिन रात कार्य कर रही है.
ये भी पढ़ेंःसीएम धामी अचानक पहुंचे आपदा राहत कंट्रोल रूम, बाढ़ बारिश और भूस्खलन का लिया अपडेट, चारधाम यात्रियों को दी ये सलाह

दौरा रद्द होने से लोगों में रोष: सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने लक्सर दौरा रद्द किया. जिसके बाद लक्सर के स्थानीय लोगों में गहरा रोष है. लोगों का कहना है कि उन्हें मंत्री के दौरे से काफी उम्मीदें थी. लोगों को उम्मीदें थी कि मंत्री सतपाल महाराज उन्हें बड़े पैकेज की सौगात देकर जाएंगे. लेकिन मंत्री का दौरा रद्द होने से अब निराशा और आक्रोश है. बता दें कि बाढ़ के कारण लक्सर और खानपुर के कई इलाके अभी भी प्रभावित हैं. कई इलाकों में पानी तो कम हो गया है लेकिन बाढ़ के कारण फैली गंदगी ने मुश्किलें कम नहीं की है.
ये भी पढ़ेंःसांसद निशंक ने किया लक्सर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा, लोगों को दिया हर संभव मदद का भरोसा

ABOUT THE AUTHOR

...view details