उत्तराखंड

uttarakhand

Haridwar Kanwar Yatra 2023 होगी खास, कांवड़ियों को QR कोड से मिलेगी मेला क्षेत्र की जानकारी

By

Published : Jun 22, 2023, 4:38 PM IST

Updated : Jun 22, 2023, 6:19 PM IST

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा 2023 आगामी 4 जुलाई से शुरू हो रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 4 करोड़ से ज्यादा कांवड़िए गंगा जल भरने हरिद्वार पहुंच सकते हैं. लिहाजा, इस बार खास तैयारियां की जा रही है. इस बार कांवड़ियों को क्यू कोड के जरिए ट्रैफिक प्लान और मेला क्षेत्र की जानकारी मिलेगी.

Haridwar Kanwar yatra
उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा

कांवड़ यात्रा 2023 को लेकर बैठक

हरिद्वारः आगामी कावंड़ मेला 2023 को लेकर आज हरिद्वार डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल और एसएसपी अजय सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में बताया गया कि इस बार 4 करोड़ से ज्यादा कांवड़ियों की आने की उम्मीद है. जिसे देखते हुए अभी से तैयारियां मुकम्मल की जा रही है. इस बार कांवड़िए क्यू आर कोड (QR Code) के माध्यम से ट्रैफिक प्लान और मेला क्षेत्र की जानकारी ले सकेंगे.

हरिद्वार के रोड़ी बेलवाला स्थित मेला भवन में आयोजित बैठक में गंगा सभा के पदाधिकारी, सिडकुल एसोसिएशन, संत समाज समेत तमाम व्यापारी और विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए. बैठक में डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए विभिन्न विभागों को उचित तालमेल बनाने को कहा. साथ ही निर्धारित रूट डायवर्जन, पार्किंग आदि मुद्दों के साथ व्यापारियों के लिए सामान की आपूर्ति किए जाने आदि मुद्दों पर गहनता से विचार विमर्श किया गया.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड पहुंचेंगे 3 करोड़ से ज्यादा कांवड़िए, केंद्र से मांगी 12 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स

व्यापारियों ने कांवड़ मेले के दौरान व्यवस्थाओं को सही तरीके से लागू करने और यात्रा/मेले को सकुशल संपन्न करने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग करने का आश्वासन दिया. हालांकि, उन्होंने मेले के लिए बनाई गई व्यवस्था और उनमें हुई कमियों में सुधार करने को कहा. साथ ही व्यापारिक हितों को भी ध्यान देने का आग्रह किया.

क्यू आर कोड से मिलेगी जानकारीःहरिद्वार एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि इस बार कांवड़ मेले में कावड़ियों की सुविधा के लिए क्यू कोड की व्यवस्था की गई है. कांवड़िए क्यू आर के माध्यम से ट्रैफिक प्लान और मेला क्षेत्र का मैप जान सकेंगे. इस क्यूआर कोड को हरिद्वार में आने वाले सभी बॉर्डर पर बांटा जाएगा. इसके अलावा हरिद्वार से सटे अन्य जिलों को भी इस क्यूआर कोड को मुहैया कराया जाएगा. ताकि, हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों को पार्किंग से लेकर मेला क्षेत्र और रूट प्लान की जानकारी मिल सके.
ये भी पढ़ेंःकांवड़ियों को साथ लाने होंगे ये दस्तावेज, तभी मिलेगा धर्मनगरी में प्रवेश

वहीं, हरिद्वार डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि इस बार 4 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. ऐसे में सभी के सुझावों को लेकर कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है. हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों को सरल और सुगम रास्ते के साथ एक अच्छी व्यवस्था मुहैया कराई जानी है. इसी को लेकर आज व्यापारी और विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोगों से सुझाव लिए गए हैं. कई सुझावों को धरातल पर भी लाने का प्रयास किया जाएगा.

Last Updated : Jun 22, 2023, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details