उत्तराखंड

uttarakhand

डॉ. सतीश शास्त्री को मिला जापान हिंदी भूषण सम्मान, हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए करते हैं कार्य

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 5, 2023, 12:50 PM IST

Japan Hindi Bhushan Samman 2023 हिंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर डॉ. सतीश शास्त्री को जापान हिंदी भूषण सम्मान से नवाजा गया है. इससे पूर्व भी उन्हें कई ऑवर्ड मिल चुके हैं. वहीं डॉ. सतीश शास्त्री को सम्मान मिलने के बाद परिजन काफी खुश हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लक्सर:हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए निरंतर कार्य कर रहे डॉ. सतीश कुमार शास्त्री को जापान हिंदी भूषण सम्मान मिला है. डॉ. शास्त्री को इससे पहले भी देश विदेश में कई बार सम्मानित किया जा चुका है. डॉ. सतीश शास्त्री ने बताया कि नई दिल्ली स्थित हिंदी भवन में हिंदी कल्चर सेंटर टोक्यो जापान की ओर से अमेरिका के इंद्रजीत शर्मा एवं डॉ. रमा शर्मा ने उन्हें जापान हिंदी भूषण सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया. वहीं डॉ. सतीश शास्त्री को सम्मान मिलने के बाद क्षेत्र में खुशी की लहर है.

राजकीय इंटर कालेज भोगपुर में हिंदी प्रवक्ता के पद पर कार्यरत डॉ. सतीश कुमार शास्त्री अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संस्कृति व हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए कार्य कर रहे हैं. वह फिजी समेत अन्य देशों में आयोजित होने वाले कई सम्मेलन और कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इसके लिए उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं की ओर से सम्मानित किया जा चुका है. अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी के प्रसार के लिए उन्हें जापान हिंदी भूषण सम्मान प्राप्त हुआ है.
पढ़ें-डॉक्टर आशा बिष्ट की रचना 'गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में शामिल

डॉ. सतीश शास्त्री ने बताया कि नई दिल्ली स्थित हिंदी भवन में हिंदी कल्चर सेंटर टोक्यो जापान की ओर से अमेरिका के इंद्रजीत शर्मा एवं डॉ. रमा शर्मा ने उन्हें जापान हिंदी भूषण सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया. बताया कि समारोह में देश विदेश के 30 बुद्धिजीवियों को हिंदी साहित्य के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है. उन्होंने आभार जताते हुए कहा कि विश्व में भारतीय संस्कृति को हिंदी के बिना स्थापित नहीं किया जा सकता है. हिंदी पूरे विश्व को एकता के सूत्र में बांधती है. उनका हिंदी सेवा के लिए अनवरत प्रयास जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details