उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार डीएम ने स्मार्ट टॉयलेट और वाटर एटीएम का किया उद्घाटन, रेलवे आरक्षित टिकट केंद्र भी खुला

By

Published : Apr 1, 2023, 8:56 PM IST

हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए स्मार्ट टॉयलेट और वाटर एटीएम लगाए गए हैं. जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने किया. वहीं, हरिद्वार में एक नए रेलवे आरक्षित टिकट केंद्र का भी उद्घाटन हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार: चारधाम यात्रा के मद्देनजर हरिद्वार में यात्रियों की सुविधा के लिए नगर निगम ने स्मार्ट टॉयलेट और वाटर एटीएम लगाए हैं. जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने शिव मूर्ति चौक और ललताराव पुल पर बनाए गए स्मार्ट टॉयलेट और वॉटर एटीएम का उद्घाटन किया. इस दौरान डीएम ने साफ-सफाई रखने और यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए. डीएम ने कहा हरिद्वार यात्री बाहुल्य क्षेत्र है. यहां चारधाम यात्रा के अलावा भी साल भर यात्रियों के आने का सिलसिला जारी रहता है. ऐसे में प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है.

हरिद्वार नगर निगम और मंशा फैसिलिटी एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने संयुक्त रूप में सीएसआर मद से शिवमूर्ति चौक पर स्मार्ट टायलेट, बिड़ला ब्रिज से रोड़ी बेलवाला की ओर जाने वाली सड़क के प्रवेश द्वार पर वॉटर एटीएम और बिड़ला पुल के किनारे पर नव स्थापित पार्क के कोने में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है. जिसका डीएम विनय शंकर पांडे फीता काटकर उद्घाटन किया.
ये भी पढ़ें:आसमानी आफत ने गेहूं की फसल पर बरपाया कहर, DM ने किया प्रभावित ब्लॉकों का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने बताया यह नगर निगम की ओर से बहुत अच्छा कदम उठाया गया है. जिसके लिए मेयर और नगर आयुक्त बधाई के पात्र हैं. उन्होंने नगर निगम हरिद्वार की कार्य प्रणाली की प्रशंसा की. उन्होंने कहा पूरे देश में प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है. जिसके तहत लोग खुले में शौच न करें, लोगों को साफ-सुथरे शौचालय मिलें, जगह-जगह पीने के पानी की व्यवस्था को लेकर विशेष जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा चारधाम यात्रा को देखते हुए इस तरह के 20 टॉयलेट और 20 वाटर एटीएम सीएसआर मद से हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर यात्रियों की सुविधा के लिये स्थापित किए जाएंगे.

हरिद्वार में चारधाम यात्रा के समय लाखों श्रद्धालु आते हैं. इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु ट्रेन से यात्रा करते हैं. जिसके चलते रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों की स्टेशन के टिकट काउंटरों पर लंबी-लंबी कतारें लगी होती है. ऐसे में यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने समस्या से निजात पाने के अब हरिद्वार में रेलवे की ओर से एक यात्री टिकट सुविधा केंद्र खोला गया है. जिसका उद्घाटन हरिद्वार रेलवे के सीआरएस लव कुमार गौतम ने किया गया. इस टिकट सुविधा केंद्र पर जहां एक ओर हिंदी या अंग्रेजी न जानने वाले यात्रियों को फार्म भरने में मदद मिलेगी, वो भी टिकट के प्रिंट रेट पर.

हरिद्वार के रेलवे स्टेशन के निकट पुरुषार्थ मार्केट में अभिषेक टूर एंड ट्रेवेल्स द्वारा भारतीय रेलवे का आरक्षित टिकट केंद्र खोला गया है. जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को न केवल प्रिंट रेट पर टिकट मिलेगा, बल्कि जो यात्री हिंदी या अंग्रेजी नहीं जानने के चलते रेलवे के फार्म नहीं भर पाते थे, उनके फार्म भरने में सहायता मिलेगी और रेलवे के टिकट काउंटरों पर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से भी निजात मिलेगी.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details