उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में छापेमारी कर पकड़ा 40 कुंतल सिंगल यूज प्लास्टिक, दुकानदारों में मची खलबली

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 12, 2024, 12:36 PM IST

Single Use Plastic सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक के बाद भी लोग चोरी छिपे इसका व्यापार कर रहे हैं. वहीं लक्सर में पालिका व राजस्व प्रशासन की संयुक्त टीम ने बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित सिंगल यूज को पकड़ा. वहीं टीम की कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मच गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लक्सर:पालिका व राजस्व प्रशासन की संयुक्त टीम ने लक्सर नगर में एक होटल के गोदाम में छापेमारी कर भारी मात्रा में प्रतिबंधित पॉलीथिन को पकड़ा है. जिसके बाद टीम ने आरोपी पॉलीथिन स्वामी के खिलाफ आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं टीम की छापेमारी से नगर में खलबली मच गई.

मुखबिर की सूचना पर एसडीएम लक्सर गोपाल सिंह चौहान ने पालिका वह राजस्व विभाग की टीम के साथ लक्सर के हरिद्वार रोड मोहल्ला स्थित एक होटल के गोदाम में छापा मारकर सिंगल यूज प्लास्टिक की बड़ी खेप पकड़ा. मौके से टीम ने करीब 40 कुंतल सिंगल यूज पॉलीथिन व अन्य प्लास्टिक निर्मित वस्तुएं बरामद की हैं. नगर पालिका अधिकारी दीपक सेठ ने बताया कि भारत सरकार व उत्तराखंड प्लास्टिक वेस्टेज अधिनियम के तहत अवैध सिंगल यूज प्लास्टिक का कारोबार करने के आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. एसडीएम गोपाल सिंह चौहान चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक पकड़ी गई है. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जा रही है.
पढ़ें-सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए सरकार का प्लान, विकल्प के लिए तैयार हो रही नियमावली

बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंध है. इसके बावजूद भी मुनाफाखोर अपने फायदे के लिए लगातार पॉलीथिन का कारोबार कर रहे हैं. जिस कारण पर्यावरण दूषित हो रहा है, साथ ही सेहत के लिए भी हानिकारक है. जिसको देखते हुए सरकार ने पूर्ण रूप से प्लास्टिक पर बैन लगाया हुआ है. लेकिन बैन के बाद भी प्लास्टिक पर रोक नहीं लग पा रही है. शासन स्तर से लगातार प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. इसी क्रम में नगर पालिका टीम में प्रशासन द्वारा मिलकर छापेमारी की और आरोपी के खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्रवाई भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details