उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार की आदिशा ग्रोवर ने जीता 'वीर गाथा' प्रोजेक्ट, 8 लाख छात्रों को पछाड़ बनीं विनर

By

Published : Jan 6, 2022, 7:39 PM IST

Updated : Jan 6, 2022, 9:17 PM IST

स्कूली छात्रों को सशस्त्र बलों के जवानों, अधिकारियों और आम नागरिकों की बहादुरी से परिचित कराने के लिए केंद्र सरकार (Union Government) ने ‘वीर गाथा प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. इसके तहत छात्रों को वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) हासिल करने वालों की कहानी को कविताओं, चित्रों, निबंधों के रूप में दिखाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. खास बात यह है कि रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के सुझाव पर शुरू हुई पहल में विजेता को पुरस्कार भी दिया जाएगा. जिसकी पहली लिस्ट जारी हो गई है. इसमें हरिद्वार के आचार्य कुलम पतंजलि में पढ़ने वाली 11वीं क्लास की छात्रा आदिशा ग्रोवर ने सातवां स्थान हासिल किया है.

VeerGatha Project
हरिद्वार की आदिशा ग्रोवर ने जीता वीर गाथा प्रोजेक्ट

हरिद्वार:केंद्र सरकार के वीर गाथा प्रोजेक्ट में हरिद्वार के आचार्य कुलम पतंजलि में पढ़ने वाली 11वीं क्लास की छात्रा आदिशा ग्रोवर ने सातवां स्थान हासिल किया है. आदिशा ग्रोवर को पेटिंग में ये पुरस्कार मिला है. आदिशा ग्रोवर को रक्षा मंत्रालय की तरफ से 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा. वीर गाथा प्रोजेक्ट में करीब आठ लाख से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया था, जिसमें से आदिशा ग्रोवर सातवें नंबर पर रहीं.

इस प्रोजेक्ट के तहत छात्रों की तरफ से दाखिल की गई कृतियों की जांच पहले स्टेट काउंसलिंग ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने की थी. इसके बाद शिक्षा मंत्रालय की तरफ से नियुक्त की गई समितियों के पास भेजा गया, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 25 प्रोजेक्ट का चुनाव किया. इस प्रोजेक्ट को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाना है. कक्षा 3 से लेकर 12वीं तक के छात्र ने इसमें 20 अक्टूबर से 12 नवंबर तक एंट्री ली थी, जिसमें टॉप 25 में हरिद्वार की आदिशा ग्रोवर चुनी गई.

हरिद्वार की आदिशा ग्रोवर ने जीता 'वीर गाथा' प्रोजेक्ट

आदिशा ग्रोवर ने बताया कि उसके स्कूल से सिर्फ दो छात्रों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. उन्हें पता चला है कि वे टॉप 25 में चुनी गई हैं. आदिशा ग्रोवर ने कहा कि उन्हें शुरू से ही पेंटिंग का शौक है. वहीं इससे पहले भी कई पुरस्कार जीत चुकी हैं. उन्होंने पेंटिंग में मेजर शशांक सिंह की वीर गाथा को दर्शाया था.

बता दें कि बीते साल ही सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ) ने वीरता पुरस्कारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूलों में वीर गाथा (Veer Gatha Project) परियोजना शुरू की थी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों को वीरता पुरस्कार विजेताओं के आधार पर परियोजनाएं तैयार करने और गतिविधियों में शामिल होने के लिए कहा गया था. वीर गाथा परियोजना का उद्देश्य स्कूली छात्रों के बीच वीरता पुरस्कार विजेताओं के बहादुर कृत्यों और बलिदानों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. वीर गाथा परियोजना का संचालन 21 अक्टूबर से 20 नवंबर तक किया था.

पढ़ें-उत्तराखंड में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन! FRI अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद

इसके तहत छात्रों को वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) हासिल करने वालों की कहानी को कविताओं, चित्रों और निबंधों के रूप में दिखाने के लिए प्रेरित किया गया था. खास बात यह है कि रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के सुझाव पर शुरू हुई पहल में विजेता को पुरस्कार भी दिया जाएगा. सबसे अच्छी कृति को 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा. इसी में हरिद्वार के आचार्य कुलम पतंजलि में पढ़ने वाली 11वीं क्लास की छात्रा आदिशा ग्रोवर में प्रतिभाग किया था. उन्हें पेटिंग में बनाई थी, जिसे वीर गाथा प्रोजेक्ट में सातवां स्थान मिला है.

Last Updated : Jan 6, 2022, 9:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details