उत्तराखंड

uttarakhand

UTU Exam: स्मार्ट वॉच और ब्लूटूथ की मदद से कर रहे थे नकल, आठ नकलची छात्र पकड़े गए

By

Published : Jan 29, 2023, 2:54 PM IST

हरिद्वार और रुड़की में इन दिनों टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एफिलेटड 5 कॉलेजों में परीक्षाएं चल रही हैं. इन परीक्षाओं की पारदर्शिता के लिए खुद VC ने औचक निरीक्षण किया. जिसमें कई छात्र नकल करते हुए पकड़े गये.

Etv Bharat
रुड़की और हरिद्वार में नकल करते पकड़े गए 8 छात्र

देहरादून: उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर ओमकार सिंह ने चल रहे परीक्षा सत्र का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने हरिद्वार और रुड़की के कॉलेजों में औचक निरीक्षण किया. परीक्षाओं में पारदर्शिता परखने के लिए रूड़की-हरिद्वार क्षेत्र के विभिन्न लॉ, फॉर्मेसी और इंजीनियरिंग कालेजों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कई छात्र नकल करते हुए पकड़े गये.

निरीक्षण के दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओमकार सिंह ने BSM लॉ कॉलेज और BSI इंजीनियरिंग कॉलेज, तारावती इंस्टिट्यूट ऑफ फॉर्मेसी, ITR कॉलेज, RCP कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की, phonics college, Arihant लॉ कॉलेज, चमन लाल लॉ कॉलेज, अमृत लॉ कॉलेज का निरीक्षण किया.

पढे़ं-पर्यावरण को नहीं पहुंचेगा नुकसान, ई-वेस्ट का होगा यह 'अंजाम'

औचक निरीक्षण के दौरान BSM लॉ कॉलेज में 1 छात्र, BSI इंजीनियरिंग कॉलेज में 1 छात्र, RCP कॉलेज में 2 छात्र, अमृत लॉ कालेज में 3 छात्रों को और चमन लाल लॉ में 1 यानी कुल 8 छात्रों को नकल में संलिप्त पाये गये. इन छात्रों के पास फ्लाइंग टीम ने 4 मोबाइल फोन, 6 ब्लूटूथ ईयरफोन, 1 स्मार्टवॉच और कुछ के पास लिखित पर्चे भी पकड़े. जिनको कब्जे में लेकर तुरन्त छात्र की कॉपी लेकर कार्रवाई की गई. इसके अलावा विश्वविद्यालय के कुलपति ने विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को तत्काल संबंधित संस्थानों से आज तक की परीक्षा संचालित किये जाने की वीडियों रिकॉर्डिंग की रिपोर्ट विश्वविद्यालय को मंगाये जाने के निर्देश दिए.

पढे़ं-Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया रुड़की एटेरो रीसाइक्लिंग का जिक्र, कही ये बात

कुलपति ओमकार सिंह का कहना है इसके खिलाफ यूज ऑफ अनफियर मीन एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा शैक्षिक गुणवत्ता में किसी भी तरह का कंप्रोमाइज स्वीकार्य नहीं होना चाहिए. शैक्षिक गुणवत्ता में अगर कंप्रोमाइज करेंगे तो शिक्षा की गुणवत्ता कम होगी. उन्होंने कहा शिक्षा में सुधार के लिए हर उचित सकारात्मक प्रयास विश्वविद्यालय की ओर से किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details