उत्तराखंड

uttarakhand

दरगाह साबिर पाक का 754वां सालाना उर्स मेला, 195 पाकिस्तानी जायरीनों के आने की उम्मीद

By

Published : Oct 3, 2022, 6:37 PM IST

Updated : Oct 3, 2022, 7:24 PM IST

दरगाह साबिर पाक के 754वां सालाना उर्स मेले को लेकर सोमवार को एसपी देहात प्रमेंद्र डोभाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की, इस दौरान उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिया गया. इस बार के उर्स मेले में पाकिस्तान के 195 जायरीनों के आने की उम्मीद है. जिनको लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी.

Roorkee
Roorkee

रुड़की:हरिद्वार जिले के पिरान कलियर स्थित विश्व प्रसिद्ध दरगाह साबिर पाक के 754वां सालाना उर्स मेले को लेकर पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. सुरक्षा के लिहाज से इस बार उर्स में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाए, जिससे उर्स में आने वाले जायरीनों को किसी भी तरह की समस्या ना हो. वहीं, कोरोना काल के बाद इस बार उर्स मेले में भारी संख्या में जायरीन पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है.

रुड़की से सात किलोमीटर की दूरी पर पिरान कलियर स्थित विश्व प्रसिद्ध दरगाह है, जहां पर हर साल उर्स मेले का आयोजन होता है. वहीं, इस उर्स मेले में देश विदेश से अपनी मन्नतें लेकर जायरीन पहुंचते हैं. हालांकि, पिछले दो सालों से कोरोना काल के दौरान उर्स मेले का आयोजन नहीं किया गया. जबकि, इस बार उर्स मेले में बड़ी संख्या में जायरीनों की पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसमें 195 जायरीन पाकिस्तान के बताए जा रहे हैं. जिसको लेकर पुलिस और प्रशासन सतर्क हो चला है.

दरगाह साबिर पाक का 754वां सालाना उर्स मेला
पढ़ें- खुशखबरी! गढ़वाल विवि में सिविल सर्विसेज की फ्री कोचिंग शुरू, IAS और PCS बनेंगे छात्र

सोमवार को कलियर हज हाउस में एसपी देहात प्रमेंद्र डोभाल और एसडीएम रुड़की विजयनाथ शुक्ला ने पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को ब्रीफ किया, जिसमे उन्हें शालीनता का पाठ पढ़ाया और कहा कि किसी भी कर्मचारी की लापरवाही पाई गई तो बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

एसपी देहात परमेंद्र डोभाल ने बताया कि पूरे उर्स क्षेत्र को 5 बड़े जोन और 18 सेक्टरों में बांटा गया है. वहीं, पांच जोन की जिम्मेदारी इंस्पेक्टर लेवल के अधिकारियों को दी गई है. साथ ही सेक्टरों में सब इंस्पेक्टर लेवल या उनसे ऊपर के अधिकारियों को दी गई है. वहीं, पूरे क्षेत्र में अब तक जो फोर्स है, उसमें 5 इंस्पेक्टर और 25 के करीब सब इंस्पेक्टर और करीब 180 कांस्टेबल हैं.

उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर 300 के करीब पुलिस कर्मियों को उर्स मेले में लगाया गया है. अगर और भी फोर्स की जरूरत पड़ेगी तो वह भी बढ़ाई जा सकेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर भी ट्रैफिक पुलिस को लगाया गया है.
पढ़ें-बच्चों के BJP ज्वाइन करने पर विधायक ममता राकेश ने दी सफाई, कही ये बात

एसपी देहात ने बताया कि इस बार पाकिस्तान से आने वाले जायरीनों की संख्या करीब 195 होगी, यह जानकारी उन्हें एलआईयू के माध्यम से मिली है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान से आने वाले जायरीनों की संख्या कम या ज्यादा भी हो सकती है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान से आने वाले जायरीनों के लिए नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं, साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं.

Last Updated : Oct 3, 2022, 7:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details