उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: दुल्हन की तरह सजा देहरादून, दीवारों पर उकेरी गई भगवान राम और साधुओं की कलाकृतियां

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 7, 2023, 9:30 PM IST

Updated : Dec 8, 2023, 7:18 AM IST

Uttarakhand Global Investors Summit 2023 उत्तराखंड में आज से उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 शुरू होने जा रहा है. जिसकों लेकर देहरादून के चौक चौराहों की दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति उकेरी गई है. साथ ही भगवान राम और साधु संत के चित्र बनाए गए हैं. ऐसे में कह सकते हैं कि सरकार निवेश को एक बड़ा संदेश देना चाहती है कि देहरादून की सुंदरता देश के अन्य शहरों से कम नहीं है.

Etv Bharat
Etv Bharat

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए दून को दुल्हन की तरह सजाया गया.

देहरादून: राजधानी के एफआरआई में आयोजित हो रहे उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 की तैयारी पूरी की जा चुकी हैं. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले देहरादून शहर के तमाम चौक चौराहों को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जिसके तहत प्रदेश के मुख्य मार्गों समेत सभी गलियों और चौराहों पर वॉल पेंटिंग के जरिए उत्तराखंड की संस्कृति उकेरी गई है. इसके अलावा देहरादून के दिल की धड़कन कहे जाने वाले घंटाघर से लेकर एफआरआई के बीच खाली दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनाई गई हैं.

2 महीने पहले ही देहरादून को चमकाने का काम हुआ था शुरू:दरअसल, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन से करीब 1 से 2 महीने पहले ही देहरादून शहर को चमकाने का काम शुरू हो गया था. मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की ओर से इसके लिए बजट भी जारी किया गया था. जिसके जरिए सभी चौक चौराहों की दीवारों पर वॉल पेंटिंग की गई हैं. मुख्य रूप से दीवारों पर की गई वॉल पेंटिंग में ऐपण कला, मोनल, भगवान राम, साधु संत और आयुर्वेद पद्धति से इलाज करते साधु संत समेत तमाम तरह की कलाकृतियां उकेरी गई हैं.

सांस्कृतिक प्रस्तुति देने के लिए दिल्ली से आए कलाकार

सभी कलाकृतियां मनमोहक :यह कलाकृतियां काफी मनमोहक हैं. लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि देहरादून शहर के रास्तों से गुजरने वाले निवेशको यह कलाकृतियां काफी पसंद आएंगी. कुल मिलाकर राजधानी देहरादून के सौंदर्यकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है. यही वजह है कि न सिर्फ देहरादून की सड़कों को पहले से दुरुस्त कर दिया गया है, बल्कि साफ-सफाई के साथ ही पूरे शहर को व्यवस्थित किया गया है.

सांस्कृतिक प्रस्तुति देने के लिए दिल्ली से आए कलाकार:ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे, तब गणेश वंदना और शिव वंदना की जाएगी. सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए दिल्ली से कलाकारों को बुलाया गया है. सीएम धामी ने आज कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने के दौरान कलाकारों की प्रस्तुती का अवलोकन भी किया.

सांस्कृतिक प्रस्तुति देने के लिए दिल्ली से आए कलाकार

ये भी पढ़ें:यूकेजीआईएस 2023: पीएम मोदी करेंगे 44 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की ग्राउंडिंग, 'पीस टू प्रोस्पेरिटी' रहेगी थीम

कार्यक्रम में होंगे अलग- अलग राज्यों के क्लासिकल डांस:दिल्ली से आए कलाकारों के इंचार्ज ने बताया कि ये सभी कलाकार दिल्ली के रहने वाले हैं, जो मुख्य रूप से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में अपनी प्रस्तुति देने आए हैं. उन्होंने बताया कि अलग- अलग राज्यों के क्लासिकल डांस को शामिल किया गया है. जिसमें भारत नाट्य, उड़ीसा, कथक और मणिपुरी के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के डांस को समाहित किया गया है. साथ ही कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए एक अलग से म्यूजिक हैदराबाद में कंपोज किया गया है. कलाकारों को इस तरह से तैयार किया गया है कि लोगों को लगे कि ये सभी क्लासिकल डांस एक ही ग्रुप के पार्ट हैं.

ये भी पढ़ें:खास है ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का फूड मैन्यू, मेहमानों को परोसे जाएंगे उत्तराखंडी व्यंजन, ताज ग्रुप संभालेगा 'किचन'

Last Updated : Dec 8, 2023, 7:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details