उत्तराखंड

uttarakhand

बर्फ से लकदक हुईं देवभूमि की हसीन वादियां, ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

By

Published : Dec 14, 2019, 10:09 AM IST

Updated : Dec 14, 2019, 10:36 AM IST

प्रदेश में बीते दो दिन से बारिश और बर्फबारी हो रही है. बीते दिन प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बर्फबारी हुई.

uttarakhand weather update
बर्फ से लकदक हुई देवभूमि की हसीन वादियां.

देहरादून:देवभूमि में मौसम का तल्ख मिजाज ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से हाड़कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. देवभूमि के पर्वतीय अचंलों में बर्फबारी का दौर जारी है. वहीं ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते दिखाई दे रहे हैं.

बर्फबारी से खूबसूरत बना नजारा.
गौर हो कि प्रदेश में बीते दो दिन से बारिश और बर्फबारी हो रही है. बीते दिन प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बर्फबारी हुई. जिससे आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बर्फबारी से देवभूमि में खूबसूरत नजारा बना हुआ है. वहीं देवभूमि के पर्वतीय अचंलों में बर्फबारी का दौर जारी है. वहीं ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते दिखाई दे रहे हैं. जहां बारिश और बर्फबारी से ठंड में इजाफा हो गया है वहीं कई संपर्क मार्ग बाधित हो गए हैं. जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
बर्फबारी का लुत्फ उठाते सैलानी.

शुक्रवार को हुई भारी बर्फबारी की वजह से आज पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही प्रदेश के मैदानी जनपदों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के कुछ पहाड़ी जनपदों में आज भी हल्की बर्फबारी हो सकती है.

बर्फबारी के सैलानियों के चेहरे खिले.

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के तहत आज प्रदेश के पर्वतीय जनपदों जैसे उत्तरकाशी ,चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के 2500 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की वर्षा के साथ ही बर्फबारी हो सकती है. वहीं प्रदेश के अन्य जनपदों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं बात राजधानी देहरादून की करें तो देहरादून में भी आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. यहां दोपहर के बाद गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

शुक्रवार को प्रदेश में हुई बारिश और बर्फबारी की वजह से तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी देहरादून में आज अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री तक रहेगा. इसके अलावा पंतनगर में अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री तक रहेगा. साथ ही न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री तक रहेगा. मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 0.2 और न्यूनतम तापमान -1.7 डिग्री तक रहेगा और नई टिहरी में अधिकतम तापमान 2.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

Last Updated : Dec 14, 2019, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details