उत्तराखंड

uttarakhand

नकली दवा कंपनियों पर उत्तराखंड STF का छापा, 15 लाख नकली टैबलेट बरामद

By

Published : Jun 5, 2022, 1:20 PM IST

Updated : Jun 5, 2022, 3:39 PM IST

उत्तराखंड एसटीएफ ने नकली दवाइयों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने हरिद्वार के लक्सर, भगवानपुर और सहारनपुर के कई फार्मा कंपनियों पर छापा मारा है.

Uttarakhand STF
उत्तराखंड एसटीएफ

देहरादून/हरिद्वारःउत्तराखंड एसटीएफ ने नकली दवाइयों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने हरिद्वार के लक्सर, भगवानपुर और सहारनपुर के कई फार्मा कंपनियों पर छापा मारा है. वहीं टीम की छापेमारी की कार्रवाई जारी है. बताया जा रहा है कि इन कंपनियों से देशभर में नकली दवाइयों की सप्लाई की जा रही थी. उत्तराखंड एसडीएफ पिछले 2 महीने से इन कंपनियों पर निगरानी रख रही थी.

भगवानपुर, लक्सर, सहारनपुर की नामी कंपनियों में उत्तराखंड एसटीएफ की छापेमारी में दवा बनाने का सामान, केमिकल निर्मित दवाएं बरामद किया गया है. एसटीएफ टीम की कार्रवाई फिलहाल जारी है. जानकारी के मुताबिक, 15 लाख से ज्यादा की नकली दवाइयां बरामद हो चुकी हैं. एक करोड़ से ज्यादा का नकली दवा बनाने का सामान मिला है. इन दवाइयों को कोरियर, ट्रांसपोर्ट के जरिए देशभर में सप्लाई किया जाता था.

एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि कुछ दिनों से बाजारों में नकली दवाइयां बेचने की सूचना मिल रही थी. जिसके आधार पर शनिवार देर रात तीन जगहों को चिन्हित किया गया. भगवानपुर, लक्सर और सहारनपुर की एक फार्मा कंपनी को चिन्हित किया गया. एसटीएफ के मुताबिक यहां नकली दवाइयों के रैपर बनाकर उन्हें पैक किया जाता है.

पढ़ें: बाल-बाल बचे गढ़वाल विवि के कुलसचिव, बीच रास्ते में पलटी कार

इसी प्रकार सहारनपुर क्षेत्र में फैक्ट्री को चिन्हित किया गया, जहां एसटीएफ की टीम पहुंची तो वहां पर दवाइयों के नकली दवाइयों के बॉक्स और वैक्सीन मिली. पूरी कार्रवाई में अब तक 10 से 15 लाख एंटीबायोटिक की टैबलेट मिली है. विभिन्न कंपनियों के रैपर मिले हैं. इस मामले में ड्रग इंस्पेक्टर को लगाया गया है और वेरिफिकेशन का काम चल रहा है. इस मामले में 5 लोगों से पूछताछ की जा रही है.

ऐसी कुछ और जगहों को भी चिन्हित किया गया है, जहां पर इस तरह के रैपर प्रिंट किए जा रहे हैं. वहां भी टीमें भेजी गई हैं. चूंकि यह कार्रवाई अभी चल रही है, पूरी कार्रवाई होने के बाद ही डाटा शेयर किया जाएगा. लेकिन अब तक तीन जगहों से छापेमारी की गई है जहां पर 10 से 15 लाख नकली टैबलेट बरामद की गई है.

Last Updated :Jun 5, 2022, 3:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details