उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Sanskrit Board Result: हल्द्वानी के हर्षित और पौड़ी के अनुराग ने किया टॉप, यहां देखे टॉपर्स की लिस्ट

By

Published : Aug 17, 2020, 9:36 PM IST

पिछले साल के मुकाबले इस बार लगभग 2 प्रतिशत ज्यादा छात्रों ने सफलता पाई है. शिक्षा मंत्री ने पास हुए सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी है.

Uttarakhand Sanskrit Board Result
Uttarakhand Sanskrit Board Result

देहरादून/पौड़ी/हल्द्वानी: उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद बोर्ड का रिजल्ट सोमवार को घोषित किया गया. विधानसभा भवन में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने संस्कृत शिक्षा से जुड़े अधिकारियों के साथ परीक्षा परिणाम जारी किए. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं भी दी. इंटरमीडिएट में हल्द्वानी के हर्षित जोशी ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है. हर्षित ने 500 नंबर में से 465 (93 प्रतिशत) अंक हासिल किए हैं.

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद बोर्ड का रिजल्ट घोषित

हल्द्वानी

हर्षित महादेव गिरी संस्कृत महाविद्यालय हल्द्वानी के छात्र हैं. हर्षित जोशी ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय स्कूल के प्रबंधक नवीन चंद्र जोशी और पिता हरीश चंद्र जोशी को दिया है. हर्षित जोशी गणित और संस्कृत से बीए करना चाहते हैं. भविष्य ने वे आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं.

पढ़ें-कोच बनने के बाद पहली बार देहरादून पहुंचे वसीम जाफर, सीनियर खिलाड़ियों से की मुलाकात

पौड़ी

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद बोर्ड की परीक्षा में पौड़ी जिले के छात्रों ने भी अपना परचम लहराया है. बिग्रेडियर विद्याधर जुयाल संस्कृत स्कूल के छात्र अनुराग बडोला ने पूर्व मध्यमा (हाईस्कूल) में 89 फीसदी अंक हासिल कर प्रदेश में टॉप किया है. वहीं, इसी विद्यालय के 12वीं के छात्र आदित्य डोडरिया ने 85.40 फीसदी अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है. विद्यालय के प्रधानाचार्य ने अनुसुया प्रसाद सुंदरियाल ने दोनों छात्रों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि ये उनके स्कूल के लिए गौरव की बात है. दोनों ने विद्यालय और जनपद का नाम रोशन किया है.

पढ़ें-कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों को 'अपने' ही भूले, भड़के IG

हरिद्वार के दामोदर जोशी ने 85.80 फीसदी अंक के साथ हाईस्कूल में दूसरा स्थान हासिल किया है. इसी तरह पौड़ी के मयंक मालती ने राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया. इंटरमीडिएट में चमोली के अमन सेमवाल ने 87 प्रतिशत अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है.

प्रदेश में पूर्व मध्यमा (हाईस्कूल) का 98.47 प्रतिशत रिजल्ट रहा है. वहीं, उत्तर मध्यमा (इंटरमीडिएट) में 97.08 प्रतिशत छात्र सफल रहे. पूर्व मध्यमा में 957 और उत्तर मध्यमा में 827 छात्र-छात्राओं ने इस बार परीक्षा दी थी.

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने परीक्षा में सफल हुए छात्रों के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में भी अधिकारियों ने परीक्षाएं कराकर परिणाम घोषित किया, ये सराहनीय कार्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details