उत्तराखंड

uttarakhand

Catch the Rain: मानसून सीजन को लेकर मुख्य सचिव ने ली समीक्षा बैठक, 'कैच द रैन' योजना के दिए टारगेट

By

Published : Jun 28, 2023, 11:47 AM IST

मानसून सीजन आ गया है तो 'कैच द रैन' योजना पर भी काम होने लगा है. मुख्य सचिव संधू ने संबंधित विभागों समेत जिलाधिकारियों को समीक्षा बैठक में नए टारगेट दिए हैं. मानसून सीजन से जुड़े विभागों को चालखाल एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग इत्यादि के सम्बन्ध में कार्ययोजना भी मांगी गई है.

Chatch the rain
कैच द रेन योजना

देहरादून: सचिवालय में चीफ सेक्रेटरी डॉक्टर एसएस संधू ने अधिकारियों के साथ कैच द रेन योजना के सम्बन्ध में बैठक ली. इस बैठक में अधिकारियों को अगले तीन महीने मानसून सीजन के लिए सम्बन्धित विभागों को कुछ टारगेट दिये गए. इन टारगेट को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

कैच द रेन योजना की समीक्षा बैठक: कैच द रेन योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने बैठक में कहा कि इस सीजन ही नहीं, बल्कि इस सीजन में किये गए कार्यों के दम पर अगले सीजन के लिए भी कार्ययोजना इसी साल तैयार करनी होगी. उन्होंने कैच द रेन योजना के तहत वन विभाग, सिंचाई विभाग, जलागम आदि मानसून सीजन से जुड़े विभागों को चालखाल एवं रेन वाटर हार्वेस्टिंग इत्यादि के सम्बन्ध में कार्ययोजना तैयार करने के टारगेट दिये गए हैं.

मुख्य सचिव ने जिलाधिकरियों को दिए टारगेट: बैठक में सभी विभागों के जॉइंट टारगेट पर भी डिस्कस किया गया. जिसमें कहा कि कोई भी जलस्रोत ना सूखे. जलस्रोतों को सूखने से बचाने हेतु वृहद स्तर पर कार्य योजना तैयार किये जाने की जरूरत है. मुख्य सचिव ने टारगेट दिए हैं कि जल्द ही सभी जिलाधिकारी अपने स्तर पर अपने टारगेट तय करने के लिए बैठकें करें और प्लान तैयार कर लें.
ये भी पढ़े:CM धामी ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, अतिक्रमण पर दिए सख्त निर्देश, आपदा में अलर्ट रहने को कहा

बैठक में ये रहे मौजूद: इस बैठक में पर ACS आनन्द बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) अनूप मलिक, सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम, शैलेश बगोली, दिलीप जावलकर और अरविन्द सिंह ह्यांकि के अलावा अन्य सम्बन्धित विभागों के HOD और उच्च अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details