उत्तराखंड

uttarakhand

धामी कैबिनेट की सौगात: ढाई लाख कर्मियों व पेंशनरों का बढ़ा तीन फीसदी महंगाई भत्ता

By

Published : Dec 25, 2021, 11:35 AM IST

बीते रोज उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में कर्मियों व पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया गया है. सीएम धामी ने उत्तराखंड के ढाई लाख कर्मियों व पेंशनरों का डीए यानी महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ा दिया है. अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो गया है.

Increased DA of employees and pensioners
कर्मियों व पेंशनरों का बढ़ाया डीए

देहरादून:उत्तराखंड सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. सीएम धामी ने कैबिनेट बैठक में कई लोक-लुभावने फैसले लिए हैं. कैबिनेट बैठक में कुल 41 महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसमें सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के ढाई लाख कर्मियों व पेंशनरों का तीन फीसदी डीए (dearness allowance) बढ़ाया है. इसके साथ ही कर्मचारियों का डीए बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा. इसकी जानकारी शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने दी है. सुबोध उनियाल ने बताया कि बढ़ा हुआ डीए जुलाई 2021 से देय होगा. यह मौजूदा 28 प्रतिशत से बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा. प्रदेश के 16 लाख से अधिक कार्मिक इसका फायदा पाएंगे.

पढ़ें- कैबिनेट बैठक में CM धामी ने लिए कई बड़े फैसले, जानिए किन प्रस्तावों पर लगी मुहर

कैबिनेट के अन्य अहम फैसले: सरकारी व सहायता प्राप्त गैर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को निशुल्क जूते व स्कूल बैग दिए जाएंगे. इसकी धनराशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के बैंक खातों में दी जाएगी. वहीं, सरकारी स्कूलों के 10वीं व 12वीं और डिग्री कालेजों के सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट की धनराशि डीबीटी से बैंक खातों में देने का निर्णय किया गया है. इस पर एक अरब 90 करोड़ 81 लाख व्यय अधिभार होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details