उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश पहुंचे उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष, स्वामी चिदानंद से भेंट कर लिया आशीर्वाद

By

Published : Feb 23, 2020, 10:15 AM IST

उत्तर प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन पहुंचे, जहां उन्होंने परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती से भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया.

rishikesh
ऋषिकेश पहुंचे उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष

ऋषिकेश: उत्तरप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ऋषिकेश दौरे पर पहुंचे, इसके बाद वो परमार्थ निकेतन भी गए जहां परमार्थ गुरुकुल के ऋषि कुमारों और आचार्यों ने उनका भव्य स्वागत किया. वहीं, भाजपा अध्यक्ष ने परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती से भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया.

ऋषिकेश पहुंचे भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने स्वामी चिदानंद से यमुना नदी की स्वच्छता के विषय पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि यमुना स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि आगरा में ताज महल होने के कारण विश्व के विभिन्न देशों से पर्यटक ताज का दीदार करने पहुंचते हैं. साथ ही धार्मिक नगरी मथुरा और वृंदावन हमारे ऐतिहासिक और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है. जहां लाखों की संख्या में देशी-विदेशी श्रद्धालु आते हैं. ऐसे में यमुना नदी सहित पूरे क्षेत्र को स्वच्छ, हरित विकास और यहां के घाटों की साफ-सफाई कर उसे सुंदर बनाना जरूरी है.

भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने कहा कि हमारे तीर्थ स्थलों पर जो भिक्षावृत्ति फैली हुई है, उस पर प्रतिबंध लगाना आवश्यक है. साथ ही छोटे बच्चों से भीख मंगवाने वाले उनके माता-पिता से बात कर उनका दाखिला स्कूल में करवाना है. ताकि बच्चे सड़कों पर नहीं बल्कि विद्यालय में शिक्षित होते हुए नजर आएं. उन्होंने कहा कि बढ़ती बेरोजगारी के लिए भिक्षावृत्ति भी एक महत्वपूर्ण कारक है. इस दौरान स्वामी चिदानंद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लघु और कुटीर उद्योगों की अपार सम्भावनाएं हैं. इसके लिए सभी महिलाओं और पुरुषों को प्रेरित करने की जरूरत है. जिससे वो कोई भी छोटा उद्योग अपना कर आत्मनिर्भर बन सके.

ये भी पढ़ें: धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर बढ़ा रहे ध्वनि प्रदूषण, प्रशासन ने धर्मगुरुओं को दी ये नसीहत

वहीं, यमुना की स्थिति के विषय पर चर्चा करते हुए स्वामी चिदानंद ने कहा कि यमुना नदी यमुनोत्री से लेकर प्रयागराज के साथ ही उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है. लेकिन अपनी इस यात्रा में दिल्ली के भीतर 22 किलोमीटर के भीतर ये नदी सबसे ज्यादा प्रदूषित होती है. उस 22 किलोमीटर के भीतर करीब 18 गंदे नाले हैं, जिसमें से वजीराबाद बांध और ओखला बांध के बीच 15 नाले इस नदी में गिरते हैं, जिससे यमुना नदी के जल में अमोनिया की मात्रा करीब 1.12 पार्टिकल्स पर मिलियन पहुंच गई है, जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है. इस पर रोक लगाने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details