उत्तराखंड

uttarakhand

यूकेपीएससी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इतने अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

By

Published : Apr 2, 2023, 6:57 AM IST

प्रदेश में पेपर लीक घपले के बाद फिर एक बार परीक्षा होने जा रही है. यूकेपीएससी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. जबकि फॉरेस्ट गार्ड के लिए परीक्षा 9 अप्रैल को तय की गई है. परीक्षा में करीब 210000 अभ्यर्थी शामिल होंगें.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की तरफ से वन आरक्षी पद के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं. तमाम अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर अपने एडमिट कार्ड की जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं.

बता दें कि फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा पूर्व में की गई थी, लेकिन उस दौरान भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत आने के बाद इसकी जांच करवाई गई थी. फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती को निरस्त भी किया गया था और उसके बाद एक बार फिर लोक सेवा आयोग ने इस भर्ती के लिए परीक्षा कराने के लिए अगली तिथि जारी कर दी थी. गौर हो कि लोक सेवा आयोग की तरफ से फॉरेस्ट गार्ड के लिए परीक्षा 9 अप्रैल को तय की गई है. इस दिन सुबह 11 बजे से दिन में 1 बजे तक की परीक्षा आहूत की जाएगी. अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से वन आरक्षी पद की परीक्षा अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा होगी. दरअसल, फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा में करीब 210000 अभ्यर्थी शामिल होने जा रहे हैं.
पढ़ें-केंद्रपाल सहित तीन नकल माफिया की होगी संपत्ति जब्त, STF ने डीएम को भेजी रिपोर्ट

अभ्यर्थियों की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए लोक सेवा आयोग की तरफ से इसकी तैयारियों को पूरा करना काफी बड़ी चुनौती रहा है. हालांकि इसके बावजूद आयोग की तरफ से परीक्षा को पारदर्शी तरह से संपन्न कराने के लिए तमाम तैयारियां की गई हैं.उत्तराखंड में वन विभाग के अंतर्गत फॉरेस्ट गार्ड की बड़ी संख्या में पद खाली चल रहे हैं और ऐसे में इस भर्ती को वन विभाग के लिए काफी अहम माना जा रहा है. इस बार फॉरेस्ट गार्ड के 894 पदों के लिए भर्ती होने जा रही है. इस तरह आयोग ने भर्ती परीक्षा की तारीख को तय कर सभी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.
पढ़ें-फिर से सड़कों पर उतरेंगे युवा, बेरोजगार संघ ने किया सत्याग्रह आंदोलन का ऐलान

आयोग की तरफ से इस परीक्षा को कराने के लिए करीब 600 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं. जहां अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे. इससे पहले लोक सेवा आयोग की तरफ से फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए 22 जनवरी की तारीख आहूत की गई थी. लेकिन इस दौरान पटवारी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते आयोग के तमाम परीक्षा कार्यक्रम प्रभावित हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details