उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम हेली टिकट बुकिंग के नाम पर ठगे यात्रियों से लाखों रुपए, दो आरोपी बिहार से गिरफ्तार

By

Published : Jun 23, 2023, 3:35 PM IST

अगर आप भी केदारनाथ की यात्रा आना चाहते हैं और इसके लिए हेली टिकट खोज रहे हैं तो सावधान रहिए. कई ऐसे फर्जी वेबसाइट शातिर चला रहे हैं, जिस पर क्लिक करने पर ठगी का शिकार हो सकते हैं. ऐसे भी फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी करने वाले दो शातिरों को उत्तराखंड एसटीएफ की टीम ने बिहार से दबोचा है. जो अब तक लाखों रुपए का चूना लगा चुके हैं.

Kedarnath Heli Service Fraud
चारधाम में हेली सेवा के नाम पर ठगी

देहरादूनःउत्तराखंड एसटीएफ की टीम ने चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवा के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. एसटीएफ की टीम ने गिरोह के दो सदस्यों को बिहार के शेखपुरा से गिरफ्तार किया है. आरोपी खुद को हिमालयन हेली सर्विस का कर्मचारी बताते थे और ठगी को अंजाम देते थे. वहीं, एसटीएफ की टीम ने अब तक चारधाम हेली सेवा से जुड़ी 35 फर्जी वेबसाइटों को भी ब्लॉक किया है.

बता दें कि इन दिनों उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है. ऐसे में देशभर से श्रद्धालु केदारनाथ दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग करा रहे हैं, लेकिन कई बार ठगी का शिकार हो रहे हैं. साइबर अपराधी तमाम फर्जी वेबसाइट के जरिए यात्रियों को ठग रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड के प्रकाश चंद्र पुरोहित से ₹61,500 की ठगी, राजस्थान के जयपुर निवासी जस्टिन जॉसेफ से ₹33 हजार की ठगी, तमिलनाडु के डेकेएस मूर्ति से ₹48,947 की ठगी, गुजरात के अशोक कुमार के साथ ₹30 हजार की ठगी हुई.

हेली सेवा के नाम पर ठगी करने वाले आरोपी गिरफ्तार

इसके अलावा अन्य राज्यों जिनमें राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश के लोगों के साथ भी केदारनाथ हेली सेवा बुकिंग के नाम पर ठगी हुई. इस संबंध में पीड़ितों ने ई मेल आदि के जरिए साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून में शिकायत दर्ज कराई. मामले में शिकायत मिलते ही पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ टीम का गठन किया गया.

वहीं, स्पेशल टास्क फोर्स की टीम तमाम सुराग और डिटेल के आधार पर बिहार के शेखपुरा पहुंची. जहां हेली सेवा के नाम पर देशभर में धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों सन्नी राज और बॉबी रविदास को धर दबोचा. आरोपी अलग-अलग फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी करते थे. इसके लिए फर्जी मोबाइल नंबर, मोबाइल हैंडसेट और बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ हेली टिकट बुकिंग के नाम पर कर्नाटक के यात्रियों से ठगी, शातिर ने ₹4 लाख का लगाया चूना

इतना ही आरोपी खुद को हिमालयन हेली सर्विस का कर्मचारी बताते थे. साथ ही पीड़ितों के व्हाट्सएप पर संपर्क कर उन्हें फर्जी आईडी भेजते थे. जिससे यात्री झांसे में आ जाते थे और ठगी का शिकार हो जाते थे. एसटीएफ की मानें तो गिरोह हेली सेवा के नाम पर लाखों रुपए की ठगी कर चुके थे. अब उत्तराखंड एसटीएफ गिरोह के अन्य सदस्यों और सरगना की तलाश कर रही है.

हेली टिकट बुकिंग कराने वाले 35 फर्जी वेबसाइट कराए गए ब्लॉक

  1. https://www.helicopterticketbooking.in/
  2. https://radheheliservices.online
  3. https://kedarnathticketbooking.co.in/
  4. https://heliyatrairtc.co.in/
  5. https://kedarnathtravel.in/
  6. https://instanthelibooking.in
  7. https://kedarnathticketbooking.in/
  8. https://kedarnathheliticketbooking.in/
  9. https://helicopterticketbooking.co.in/
  10. https://indiavisittravels.in/
  11. https://tourpackage.info
  12. https://heliticketbooking.online
  13. http://vaisnoheliservice.com/
  14. https://helichardham.in/
  15. https://irtcyatraheli.in/
  16. http://katraheliservice.com/
  17. https://helipadticket.in
  18. https://www.aonehelicopters.site/
  19. https://vaishanotravel.com/
  20. http://vaishnotourist.com/
  21. https://kedarnathhelijounery.in/
  22. https://wavetravels.in/
  23. https://takeuptrip.com
  24. https://www.onlinehelicopterticketbooking.online
  25. https://kedarnath-dham.heliindia.in/
  26. https://www.chardhamhelicoptertours.in
  27. https://maavaishnodevitourstravel.in
  28. https://kedarnathheliticket.in/
  29. https://chardhamtravelticket.in/
  30. https://onlinehelicopterticketbooking.com/
  31. https://flytopeak.com
  32. https://flighter.online
  33. https://katrahillsservice.live/
  34. http://kedarnathhelipadticket.in/
  35. https://tourchardham.in/

ऐसे करते थे ठगीःउत्तराखंडएसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि आरोपी फर्जी आईडी पर सिम कार्ड लेते थे. फिर हेली सेवा कंपनियों की फर्जी वेबसाइट तैयार करते थे. हेली टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर को व्हाट्सएप एपीआई के जरिए उस वेबसाइट से कनेक्ट कर देते थे. पीड़ित जैसे ही हेली टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट पर विजिट करता था तो आरोपियों के व्हाट्सएप से संपर्क हो जाता था.

वहीं, आरोपी खुद को हेली सेवा कंपनी का कर्मचारी बताते थे. इतना ही फर्जी आईडी भेजकर टिकट बुकिंग के लिए विश्वास दिलाते थे. इसके बाद फर्जी बैंक खातों में पैसा डलवा कर धोखाधड़ी को अंजाम देते थे. अकाउंट में पैसे आते ही नंबर को बंद कर देते थे.

हेली टिकट की बुकिंग IRCTC से ही कराएंःअगर आप भी केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग कराना चाहते हैं तो आइआरसीटीसी (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in से ही टिकट बुकिंग कराएं. इसके अलावा हेली सेवा के लिए अन्य कोई वेबसाइट नहीं है. अगर फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर या लिंक की जानकारी मिलती है तो सीधे एसटीएफ के मोबाइल नंबर 9456591505 और 9412080875 पर सूचना दे सकते हैं. ये व्हाट्सएप नंबर भी है, जिसमें स्क्रीन शॉट्स भी भेज सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details