उत्तराखंड

uttarakhand

यहां ₹200 नहीं केवल ₹50 में ले जाइए टमाटर, उत्तराखंड में इस मंडी में आम आदमी को राहत

By

Published : Jul 8, 2023, 4:39 PM IST

Updated : Jul 17, 2023, 1:25 PM IST

बारिश के कारण टमाटर की फसल बर्बाद हो गई है, जिससे पूरे देश में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. इसी बीच उत्तराखंड में उपभोक्ताओं को राहत दी गई है. देहरादून की निरंजनपुर मंडी में आज से टमाटर के पांच काउंटर लगाए गए हैं, जहां पर 50 रुपए से 70 रुपए प्रति किलो टमाटर बेचे जा रहे हैं.

टमाटर
टमाटर

उत्तराखंड की इस मंडी में मिल रहा सबसे सस्सा टमाटर

देहरादून: मॉनसून आने के बाद एक तरफ पहाड़ों में लगातार बारिश हो रही है, तो वहीं टमाटर भी लाल हो गए हैं. इन दिनों टमाटर के दाम 100 रुपए किलो से 200 रुपए प्रति किलो तक बिक रहे हैं. जिससे आम जनता को अपनी जेब ढिली करनी पड़ रही है. इसी बीच अब जनता को राहत आज राहत मिलनी शुरू हो गई है. दरअसल निरंजनपुर मंडी में आज टमाटर के पांच काउंटर लगाए गए हैं. इन काउंटर पर 50 रुपए से 70 रुपए प्रति किलो टमाटर बेचे जा रहे हैं. ये सस्ते काउंटर तब तक लगे रहेंगे, जब तक टमाटर के दाम कंट्रोल में नही आते.

2 किलों से ज्यादा नहीं खरीद पाएंगे टमाटर:इन काउंटर में अधिक से अधिक दो किलो टमाटर बेचे जा रहे है और काउंटर में आने वाले ग्राहकों के नाम और मोबाइल नंबर भी लिखे जा रहे हैं. जिससे सस्ते टमाटर लेकर फुटकर दुकानदार कालाबाजारी न कर सके. साथ ही लोग काउंटर पर सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक टमाटर खरीद सकते हैं और टमाटर के दाम उसकी गुणवत्ता पर तय किए गए हैं.

बारिश के कारण टमाटर की फसल बर्बाद:कृषि उत्पादन मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल ने बताया है कि बारिश के कारण टमाटर की अवाक कम हो गई है और बारिश के कारण ही टमाटर की फसल भी बर्बाद हो रही है. मैदानी क्षेत्रों में पहाड़ी इलाकों से ही टमाटर आता है. नासिक और महाराष्ट्र में बहुत अधिक बारिश होने के कारण फसल बर्बाद हो चुकी है. जिससे टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. इसके बाद कृषि मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि देहरादून ऋषिकेश और अन्य मंडियों में सस्ते दाम पर काउंटर लगाया जाएं. जिसमें 2 कैटेगरी के टमाटर होंगे.
ये भी पढ़ें:Tomato Prices: टमाटर हुआ और 'लाल', उत्तराखंड में 250 रुपए प्रति किलो तक पहुंची कीमत

उपभोक्ता सुबह से राच 12 बजे तक ले सकतें हैं टमाटर:इन काउंटर पर शर्तें भी रखी गई है. जिसमें कोई भी आम उपभोक्ता 2 किलो से ज्यादा टमाटर नहीं खरीद सकता है और टमाटर खरीदने वाले उपभोक्ता का नाम,मोबाइल नंबर और पता भी लिखा जा रहा है. साथ ही बताया कि जब तक टमाटर के रेट कम नहीं होते, तब तक मंडियों में सस्ते दाम के काउंटर प्रतिदिन सुबह 9:00 बजे से लेकर 12 बजे तक लगते रहेंगे.
ये भी पढ़ें:Tomato Price : हल्की बारिश से टमाटर हुआ और 'लाल', जानें देशभर में दाम

Last Updated : Jul 17, 2023, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details