उत्तराखंड

uttarakhand

डायबिटीज मरीज रहें सावधान, शुगर फ्री प्रोडक्ट्स ले सकते हैं आपकी जान

By

Published : Jun 29, 2019, 8:10 AM IST

Updated : Jun 29, 2019, 2:30 PM IST

डायबिटीज को बैलेंस डाइट के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है. सादा खाना जिसमें स्टार्च या फिर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. वे कहती हैं कि बाजारों में आज जो महंगे दामों में शुगर फ्री प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं, वे हमे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की तरफ ढकेल रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन चीजों के सेवन से कैंसर के साथ ही मेमोरी लॉस और अन्य तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

कॉन्सेप्ट इमेज.

देहरादून:इस तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में बाजारों में तरह-तरह के शुगर फ्री प्रोडक्ट्स की जैसे भरमार सी आ गई है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी जरूर होगी कि इन महंगे-महंगे शुगर फ्री प्रोडक्ट्स के सेवन से आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तक हो सकती है.

शुगर फ्री प्रोडक्ट्स में भी है भरपूर शूगर.

हाल ही में मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन ने यह दावा किया गया है कि कोई भी चावल चाहे वह ब्राउन राइस ही क्यों न हो शुगर फ्री नहीं हो सकता. इस शोध के संबंध में डायटिशियन डॉ. रितु रस्तोगी बताती हैं कि डायबिटीज को बैलेंस डाइट के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है. सादा खाना जिसमें स्टार्च या फिर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. वे कहती हैं कि बाजारों में आज जो महंगे दामों में शुगर फ्री प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं, वे हमे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की तरफ ढकेल रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन चीजों के सेवन से कैंसर के साथ ही मेमोरी लॉस और अन्य तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

पढ़ें-मॉडलिंग में भविष्य तलाश रही महिलाओं के लिए सुनहरा मौका, मिसेज इंडिया के लिए ऑडिशन शुरू

वहीं, देहरादून के दून अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर एसडी जोशी कहते हैं कि डायबिटीज के दो कारण होते हैं. सबसे पहला कारण व्यायाम न करना और जंक फूड का सेवन. उधर, डायबिटीज का दूसरा यह बीमारी माता-पिता में डायबिटीज होने के चलते भी बच्चों को भविष्य में लग सकती है. उनके मुताबिक यदि एक व्यक्ति अपने व्यस्थ शेड्यूल में भी व्यायाम या टहलने जाने का समय निकालता है, तो निश्चित तौर पर वह डायबिटीज जैसी बीमारी से दूर रह सकता है.

Intro:देहरादून- आज की इस तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में क्या बढ़े और क्या बच्चे सभी डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं । ऐसे में बाजारों में इन दिनों तरह-तरह के शुगर फ्री प्रोडक्ट्स जैसे कि शुगर फ्री टेप्लेट्स, ब्राउन राइस, सोडा ड्रिंक्स की डिमांड काफी बढ़ चुकी है । लेकिन आपको यह जानकर हैरानी जरूर होगी कि जिन शुगर फ्री प्रोडक्ट्स को आप महंगे दामों में खरीद कर ला रहे है उससे डायबिटीज हो या फिर आपका बढ़ता मोटापा दोनो में ही कोई लगाम नही लगने वाली। बल्कि यह प्रोडक्ट्स आपको किसी जानलेवा बीमारी का शिकार बना सकते हैं।


Body:गौरतलब है कि हाल ही में मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाऊंडेशन के शोध में यह दावा किया गया है कि कोई भी चावल चाहे वह ब्राउन राइस ही क्यों न हो शुगर फ्री नहीं हो सकता। इस शोध के संबंध में जब हमने डाइटिशियन डॉ रितु रस्तोगी से प्राप्त की तो उनका कहना था डायबिटीज को यदि कोई कंट्रोल करना चाहता है तो उसे बैलेंस डाइट के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है । बैलेंस डाइट यानी कि घर का बना हुआ सादा खाना जिसमें उन चीजों की मात्रा कम हो जिसमें स्टार्च या फिर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। वही बतौर डॉक्टर रस्तोगी बाजारों में आज जो महंगे दामों में शुगर फ्री प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं वह एक व्यक्ति को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी किया ढकेल रहे हैं उन चीजों के सेवन से कैंसर के साथ ही मेमोरी लॉस और अन्य तरह की बीमारियां हो सकती हैं। बाइट- डॉ ऋतु रस्तोगी डाइटिशियन वहीं देहरादून के दून अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर एसडी जोशी डायबिटीज के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि डायबिटीज के दो कारण है । सबसे पहला कारण व्यायाम न करना और जंक फूड का सेवन । वहीं डायबिटीज का दूसरा कारण यह भी है कि यह बीमारी माता पिता में डायबिटीज होने के चलते भी बच्चों को भविष्य में लग सकती है । उनके मुताबिक यदि एक व्यक्ति अपने व्यस्थ शेड्यूल में भी व्यायाम या टहलने जाने का समय निकालता है तो निश्चित तौर पर वह डायबिटीज जैसी बीमारी से दूर रह सकता है। बाइट- डॉ एसडी जोशी चिकित्सक दून अस्पताल


Conclusion:बहरहाल कुल मिलाकर देखा जाए तो यदि आप भी डायबिटीज का शिकार हैं तो अपने जिंदगी में कुछ बदलाव लाने का प्रयास करें । समय निकालकर निरंतर व्यायाम करें और सादा खाना खाए । वही बाजारों से शुगर फ्री प्रोडक्ट के नाम पर जो प्रोडक्ट्स आफ महंगे दामों में खरीद रह हैं यह सिर्फ आपको की गंभीर बीमारी का शिकार बना सकते हैं ।
Last Updated :Jun 29, 2019, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details