उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून स्पोर्ट्स कॉलेज में स्टेट एथलेटिक्स प्रतियोगिता की शुरुआत, करीब डेढ़ हजार छात्र ले रहे प्रतिभाग

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 28, 2023, 8:08 PM IST

Updated : Oct 28, 2023, 8:27 PM IST

State level athletics competition देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता की शुरुआत हो चुकी है. प्रतियोगिता में 1400 बच्चे प्रतिभाग कर रहे हैं.

State Athletics Competition
स्टेट एथलेटिक्स प्रतियोगिता

देहरादून स्पोर्ट्स कॉलेज में स्टेट एथलेटिक्स प्रतियोगिता की शुरुआत.

देहरादून:महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में आज से राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता की शुरुआत हो चुकी है. जिसमें प्रदेश के सभी 13 जनपदों के साथ-साथ महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज की टीम भी हिस्सा ले रही है. इस तरह से इस पूरी प्रतियोगिता में तकरीबन 1400 बच्चे, 25 से ज्यादा एथलेटिक्स विधाओं में अपना हुनर दिखाएंगे.

शनिवार को 28 अक्टूबर 2023 को देहरादून रायपुर स्पोर्ट्स कॉलेज में राज्य स्तरीय विद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता की शुरुआत हुई. शुभारंभ के मौके पर स्थानीय विधायक उमेश शर्मा को और देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा मौजूद रहे.

आज की प्रतियोगिता और विजेता:

  1. 300 मीटर दौड़ अंडर-17 आयु वर्ग: बालक श्रेणी में देहरादून से अभिषेक प्रथम और आदर्श द्वितीय और तीसरे नंबर पर बागेश्वर से राजा सिंह रहे. बालिका वर्ग में चमोली से तेमी प्रथम, द्वितीय नंबर पर चंपावत से उषा और तीसरे नंबर पर किरण रही.
  2. 300 मी दौड़ U-19 आयु वर्ग: देहरादून से प्रियांशु प्रथम, मयंक राठौर सेकंड और उधम सिंह नगर से सौरव रावत थर्ड नंबर पर रहे. बालिकाओं में उधमसिंह नगर से मोनिका प्रथम, चंपावत से दिव्या चौधरी सेकंड और टिहरी से आरती थर्ड नंबर पर रही.
  3. गोला फेंक U-17 आयु वर्ग:बालकों में देहरादून से साहीब फर्स्ट, अल्मोड़ा से गौरव बिष्ट सेकंड और पौड़ी से तरुण थर्ड रहे. बालिकाओं में पौड़ी से काशीष रावत प्रथम, बागेश्वर से कृतिका बोरा सेकंड और चंपावत से आरती तीसरे नंबर पर रही.
  4. चक्का फेंक U-17 आयु वर्ग: बालक वर्ग में देहरादून से साहीब प्रथम, पिथौरागढ़ से शुभम द्वितीय और पौड़ी से मनीष तृतीय रहे. बालिकाओं में देहरादून से सलोनी प्रथम, नैनीताल से प्रतिज्ञा द्वितीय और तृतीय अल्मोड़ा से ज्योति रही.
  5. ट्रिपल जंप U-19 आयु वर्ग: बालकों में अल्मोड़ा से चंद्र प्रकाश फर्स्ट, देहरादून से अंकित सेकंड और चंपावत से संदीप थर्ड रहे. बालिकाओं में टिहरी से सरिता फर्स्ट, देहरादून से मनीषा द्वितीय और ईशा तृतीय रही.
  6. ट्रिपल जंप U-17 आयु वर्ग: बालकों में साहिब देहरादून से फर्स्ट, अल्मोड़ा से गौरव बिष्ट द्वितीय और पौड़ी से अरुण तृतीय रहे.
  7. हाई जंप U-19 आयु वर्ग: बालकों में उधमसिंह नगर से अर्जुन फर्स्ट, अल्मोड़ा से कुलदीप रावत सेकंड और उत्तरकाशी से कृष्णा तृतीया रहे. बालिकाओं में बागेश्वर की हेमा प्रथम, टिहरी की दिव्यांशी द्वितीय और देहरादून की शिवानी थर्ड रही.
  8. 800 मी दौड़ U-17 आयु वर्ग: बालकों में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज से सूरज फर्स्ट, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज से ही अक्षय सेकंड और तीसरे नंबर पर उधमसिंह नगर से धीरज रहे. बालिकाओं में उधमसिंह नगर से सुहानी फर्स्ट, पौड़ी से रीत सेकंड और बागेश्वर की तनुजा थर्ड रही.

राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में मौजूद देहरादून मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार रावत ने बताया कि इस तरह की राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं से प्रदेश के स्कूलों में मौजूद हुनर को एक प्लेटफार्म मिलता है. उन्होंने मानसी नेगी का उदाहरण देते हुए बताया कि इस तरह के कई ऐसे बच्चे हैं जिनमें कई प्रतिभाएं छुपी हुई है. वह इसी तरह की प्रतियोगिताओं से आगे बढ़कर आज विश्व पटल पर अपना नाम और राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड में छात्र-छात्राओं में खेल के प्रति बेहद रुझान देखने को मिला है और कई ऐसे उपलब्धियां भी हासिल हुई जो कि प्रदेश के लिए मिल का पत्थर साबित हुई हैं.
ये भी पढ़ेंःएनडीए टॉपर शिवराज पछायी को रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने फोन करके दी बधाई, कहा जल्द करूंगा मुलाकात

भागीरथी स्पोर्ट्स और कल्चरल फीस्ट:उत्तराखंड में पहली बार प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले तीन दिवसीय भागीरथी स्पोर्ट्स और कल्चरल फीस्ट का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल 29 अक्टूबर को करेंगे. कार्यक्रम में वन विभाग के 400 से अधिक खिलाड़ी और कलाकार शामिल होंगे. भागीरथी वृत के वन संरक्षक व कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष धर्म सिंह मीणा ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पीएम मोदी के फिट इंडिया व लाइफ से प्रेरित होकर वन विभाग का प्रदेश स्तरीय यह कार्यक्रम पहली बार टिहरी गढ़वाल के मुख्यालय नई टिहरी के गांधी बौराड़ी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा.

Last Updated : Oct 28, 2023, 8:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details