उत्तराखंड

uttarakhand

थर्टी फर्स्ट पर पर्यटकों को जाम से मिलेगा निजात, गूगल मैप पर दिखेगा मसूरी जाने का खास रूट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 27, 2023, 7:14 PM IST

Updated : Dec 27, 2023, 7:33 PM IST

Mussoorie Route From Dehradun आगामी 30, 31 दिसंबर और एक जनवरी को अगर आप देहरादून से होकर मसूरी जाने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करेंगे तो आपको शहर से बाहर का रूट नजर आएगा. जी हां, देहरादून शहर में जाम न लगे, इसके लिए बाहर गूगल मैप पर मसूरी के रूट में बदलाव किया गया है. ऐसे में बाहरी राज्य से आने वाले पर्यटक शहर के बीचोंबीच से नहीं गुजर पाएंगे. उनके लिए आउटर रूट बनाया गया है.

Mussoorie Traffic Jam
मसूरी में जाम

गूगल मैप पर दिखेगा मसूरी जाने का खास रूट

देहरादून: थर्टी फर्स्ट और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बाहरी राज्यों से काफी संख्या में पर्यटक मसूरी पहुंचते हैं. जिससे देहरादून शहर में ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ जाता है और जाम लगता है, लेकिन इस बार देहरादून पुलिस ने बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों के लिए ऐसा प्लान तैयार किया है, जिसके तहत पर्यटक शहर के अंदर से होकर मसूरी नहीं जाएंगे. बल्कि, देहरादून के आउटर बॉर्डर से होकर मसूरी जाएंगे. इसके लिए आगामी 30, 31 दिसंबर और 1 जनवरी को मैपल और गूगल मैप में मसूरी के रूट को देहरादून से बाहर का रखा जाएगा. ताकि, पर्यटक देहरादून शहर में न घुस सके.

मसूरी में जाम

बता दें कि नया साल मनाने के लिए बाहरी राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत अन्य राज्यों से पर्यटक मसूरी का रुख करते हैं, लेकिन इन पर्यटकों को देहरादून बॉर्डर से मसूरी के लिए रास्ता नहीं पता होने के कारण ज्यादातर पर्यटक गूगल मैप और मैपल एप का इस्तेमाल करते हैं. इन एप में मसूरी जाने का रूट देहरादून के अंदर यानी शहर से होकर जाता है. जिस कारण बाहरी राज्यों के पर्यटक भी शहर में घुसते हैं. जिससे ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाता है. साथ ही शहर में जाम की स्थिति देखने को मिलती है.
ये भी पढ़ेंःपर्यटकों से पैक हुआ नैनीताल, क्रिसमस पर सरोवर नगरी पहुंचे 15 हजार टूरिस्ट, जाम ने बढ़ाई परेशानी

वहीं, अब दून पुलिस ने नए साल के लिए खास प्लान तैयार किया है. इस बार तीन दिनों यानी की 30, 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए पुलिस ने गूगल मैप और मैपल एप के अधिकारियों से वार्ता की है. इस दिन इन एप पर देहरादून बॉर्डर से मसूरी तक रूट में बदलाव किया जाएगा. ऐसे में जो पर्यटक मसूरी का रूट सर्च करेंगे, उन्हें देहरादून शहर से बाहर का रूट दिखेगा. इतना ही नहीं पर्यटकों का रूट देहरादून बॉर्डर आशारोड़ी से शहर में न आकर शिमला बाई से कट जाएगा. जो जीएमएस रोड से गढ़ी कैंट क्षेत्र से पुरकुल गांव से होते हुए मसूरी मार्ग पर जाएगा. जिस कारण बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक शहर में नहीं आ पाएंगे.

मसूरी में पर्यटक

देहरादून एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि नए साल पर बाहरी राज्यों से पर्यटक मसूरी आते हैं. इस बार मसूरी में पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था की जा रही है. जिसके लिए होटल संचालकों से वार्ता की जा रही है. ज्यादातर पर्यटक रूट की जानकारी के लिए गूगल मैप और मैपल एप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस बार उन्हें शहर के आउटर रूट नजर आएगा. इसी से पर्यटक मसूरी की ओर निकलेंगे. साथ ही मसूरी में जाम लगने की सूचना भी पर्यटकों को मिल सकेगी. उसके लिए दून पुलिस मसूरी से पहले कुठाल गेट पर एक डिस्प्ले लगाएगी.
ये भी पढ़ेंःउत्तरकाशी में शुरू हुआ सेलिब्रेशन का काउंटडाउन, बड़ी संख्या में पहुंचे रहे टूरिस्ट, हर्षिल-केदारकांठा में लगा जमावड़ा

Last Updated : Dec 27, 2023, 7:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details