उत्तराखंड

uttarakhand

11 सूत्रीय मांगों को लेकर सफाई कर्मचारियों ने तानी मुट्ठी, किया प्रदर्शन

By

Published : Jul 22, 2021, 3:43 PM IST

उत्तराखंड में सफाई कर्मी नियमितीकरण, ठेका प्रथा खत्म करने, पदोन्नति, उचित मानदेय, पुरानी पेंशन योजना को लागू करने समेत 11 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं. मसूरी में भी सफाई कर्मियों ने सांकेतिक धरना दिया.

mussoorie sanitation workers protest
सफाई कर्मचारियों का प्रदर्शन

मसूरीःदेवभूमि सफाई कर्मचारी संघ के बैनर तले सफाई कर्मियों ने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर नगर पालिका परिसर में सांकेतिक धरना दिया. सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी भी की. सफाई कर्मी नियमितीकरण, ठेका प्रथा खत्म करने, पदोन्नति, बीमा समेत कई मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं.

देवभूमि सफाई कर्मचारी संघ के मसूरी शहर अध्यक्ष कृष्णा गोदियाल ने बताया कि पूरे प्रदेश में सफाईकर्मी अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. सरकार से ठेका प्रथा को तत्काल समाप्त करने की मांग की जा रही है, लेकिन सरकार उनकी मांगों को अनदेखा कर रही है. इसे लेकर प्रदेश स्तर पर सभी जिला मुख्यालय, नगर पालिका, नगर निगम, पंचायतों में कर्मचारी सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन और कार्य बहिष्कार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती हैं, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

ये भी पढ़ेंः11 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर सफाई कर्मी, चरमराई व्यवस्था

कृष्णा गोदियाल ने कहा कि पूर्व में मुख्य सचिव की ओर से दिए गए आश्वासन के बाद इस आंदोलन को 2 महीने के लिए स्थगित किया गया था. लेकिन सरकार सफाई कर्मचारियों की मांगों को गंभीरता से नहीं ले रही है. ऐसे में उन्होंने आंदोलन को उग्र कर दिया है. उनकी मुख्य मांगें प्रदेश से ठेका प्रथा को खत्म करने, सफाई कर्मचारी को मालिकाना हक देने, जाति प्रमाण पत्र समेत अन्य प्रमाण पत्र बनाए जाने में सरलीकरण, पुरानी पेंशन योजना को लागू करना आदि हैं.

सफाई कर्मियों का कहना है कि सभी सफाई कर्मचारियों को नियमित किया जाए. पर्यावरण मित्रों को कनिष्ठ सहायक, सफाई निरीक्षक और चालक के पद पर पदोन्नति दी जाए. साथ ही सफाई कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा, कर्मियों को राज्य कर्मियों की भांति भत्ता और निकायों में आवास का मालिकाना हक दिया जाए. भूमिहीन वाल्मीकि समाज के लोगों के स्थायी निवास प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र प्राथमिकता के साथ बनाए जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details