उत्तराखंड

uttarakhand

आज से लर्निंग लाइसेंस के लिए बढ़ाए गए स्लॉट, 100 लोग कर सकते हैं आवेदन

By

Published : Oct 6, 2021, 7:45 AM IST

Updated : Oct 6, 2021, 9:03 AM IST

आज से 25 नए आवेदकों के लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के स्लॉट खोल दिए गए हैं. अब नए आवेदकों के लिए लर्निंग डीएल के स्लॉट 75 से बढ़ा 100 करने का निर्णय लिया गया है.

dehradun
कॉन्सेप्ट इमेज.

देहरादून:अगर आप अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो अच्छी खबर है. आज से 25 नए आवेदकों के लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के स्लॉट को खोल दिया जाएगा. वहीं, लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले लोग काफी समय से स्लॉट खुलने का इंतजार कर रहे थे.

बता दें कि वर्तमान में 25 जबकि 75 नए आवेदकों के डीएल के लिए टेस्ट लिए जा रहे थे. अब नए आवेदकों के लिए लर्निंग डीएल के स्लॉट 75 से बढ़ा 100 करने का निर्णय लिया गया है. 22 अप्रैल से लेकर 24 जून तक आरटीओ कार्यालय में कोरोना संक्रमण के बढ़े मामलों के कारण आमजन के कार्य नहीं हो सके. 25 जून से दफ्तर में सीमित संख्या और ऑनलाइन अपाइंटमेंट की बाध्यता के साथ काम शुरू किया गया था.

पढ़ें-उत्तराखंड में फिल्म नीति में होगा संशोधन, प्रदेश में बढ़ेगा शूटिंग का क्रेज

वहीं, शुरूआत में सभी कार्यों के लिए रोजाना 25-25 आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे थे, लेकिन अगस्त में आरटीओ ने अपाइंटमेंट की शर्त हटाकर कार्य पहले की तरह शुरू करा दिया था. इसमें लर्निंग लाइसेंस के लिए कुछ बाध्यता थीं. लेकिन जिस तरह से वर्तमान में कोरोना संक्रमण दर काफी कम होती जा रही है तो वैसे ही आवेदनों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है.

पढ़ें-AIIMS ऋषिकेश में पीएसए प्लांट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, तैयारियों में जुटी उत्तराखंड सरकार

आरटीओ दिनेश पठोई ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस का बैकलॉग काफी ज्यादा होने के कारण नए आवेदकों के लिए लाइसेंस के स्लॉट नहीं खोले गए थे. प्रतिदिन केवल उन्हीं 50 पुराने आवेदकों के लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट लिया जा रहा था, जिन्होंने कोरोना काल में आवेदन किया था. परमानेंट डीएल के लिए भी स्लॉट 75 से बढ़ाकर 125 कर दिए गए थे.

बाद में लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में बढ़ोत्तरी करते हुए 25 नए आवेदकों के लिए स्लॉट खोले गए, जबकि अगस्त अंत में यह संख्या बढ़ाकर 75 कर दी गई थी. आरटीओ पठोई ने बताया कि अब बुधवार यानी आज से रोजाना 100 आवेदक लर्निंग डीएल का टेस्ट दे सकेंगे.

Last Updated : Oct 6, 2021, 9:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details