उत्तराखंड

uttarakhand

गैरसैंण में बजट सत्र को लेकर घमासान शुरू, कांग्रेस और बीजेपी में वार-पलटवार

By

Published : Jan 20, 2021, 7:00 PM IST

गैरसैंण में होने वाले बजट सत्र को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में घमासान शुरू हो गया है. कांग्रेस एक तरफ सरकार से श्वेत पत्र जारी करने की मांग कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी कांग्रेस को अपना घर बचाने की सलाह दे रही है.

Uttarakhand Budget 2021
गैरसैंण में बजट सत्र को लेकर घमासान शुरू

देहरादून: विधानसभा का बजट सत्र इस बार ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बजट सत्र में राज्य के विकास का भावी रोड मैप भी घोषित किया जाएगा. साथ ही प्रदेशवासियों से आगामी बजट के लिए सुझाव भी मांगा है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ग्रीष्मकालीन राजधानी खूबसूरत और आकर्षक हो, इसी दृष्टि से उसे विकसित किया जा रहा है.

गैरसैंण में होने वाले बजट सत्र में त्रिवेंद्र सरकार का अंतिम बजट पेश किया जाएगा. वर्ष 2022 में उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में जरूरत पड़ने पर सरकार आगे अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी.

गैरसैंण में बजट सत्र को लेकर घमासान शुरू.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बजट सत्र पर बोलते हुए कहा कि गैरसैंण का बजट सत्र बेहद महत्वपूर्ण है. बजट के मद्देनजर प्रबुद्धजनों, युवाओं, महिलाओं से 'आपका बजट-आपके सुझाव' के तहत सुझाव मांगे गए हैं. जनता के महत्वपूर्ण सुझावों को ध्यान में रखकर बजट तैयार होगा और इसमें समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि 20 जनवरी तक कोई भी व्यक्ति राजकोषीय नियोजन एवं संसाधन निदेशालय की वेबसाइट अथवा मोबाइल एप पर सुझाव दे सकता है.

ये भी पढ़ें:सीएम त्रिवेंद्र ने पेश किया 2020-21 का बजट, नई आशाओं-आकांक्षाओं का बताया बजट

वहीं, आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए होने वाले बजट सत्र को लेकर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्य सरकार से बजट सत्र से पहले श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है. साथ ही इन 4 सालों के भीतर भाजपा सरकार ने गैरसैंण के लिए क्या-क्या किया है, उसकी जानकारी देने को कहा है.

कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने बताया कि त्रिवेंद्र सरकार गैरसैंण में बजट सत्र कराने जा रही है. लेकिन इससे पहले राज्य सरकार को चाहिए कि वह श्वेत पत्र जारी करे. यही नहीं, धस्माना ने कहा कि त्रिवेंद्र सरकार का यह आखिरी बजट सत्र है. क्योंकि आगामी 2022 विधानसभा चुनाव में भाजपा की विदाई निश्चित है. ऐसे में विपक्ष चाहता हैं कि उनकी विदाई से पहले राज्य सरकार अपने 4 साल के कार्यकाल का श्वेत पत्र जारी कर दे. इसके साथ ही इन 4 सालों के भीतर गैरसैंण में क्या कुछ कार्य भाजपा द्वारा किए गए हैं. इसके भी श्वेत पत्र जारी किए जाएं.

कांग्रेस पर पलटवार करते हुए बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार ने इन 4 सालों के भीतर राज्य में बहुत काम किए हैं. लेकिन कांग्रेस के पास कोई मुद्दा ना होने के चलते वह गैरसैंण को लेकर राजनीति कर रही है. कांग्रेस को चाहिए कि पहले वह अपने घर को बचाएं, उसके बाद फिर गैरसैंण के विकास कार्यों को लेकर बयानबाजी करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details