उत्तराखंड

uttarakhand

जी20 समिट के लिए पहुंचे मेहमानों का फूल बरसाकर स्वागत, ट्रैफिक प्लान को लेकर पुलिस ने की रिहर्सल

By

Published : May 24, 2023, 4:16 PM IST

Updated : May 24, 2023, 5:28 PM IST

गुरुवार से ऋषिकेश के नरेंद्र नगर में जी20 समिट की बैठक होने जा रही है. इसमें शामिल होने के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. आज जब विदेशी मेहमान जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत हुआ. इसके साथ ही पुलिस ने जी20 समिट की दौरान नए ट्रैफिक प्लान को लेकर कसरत की.

Rishikesh for G20
जी 20 समाचार

विदेशी मेहमानों का जोरदार स्वागत

डोईवाला:जी 20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए आज विशेष विमान से डेलीगेट्स पहुंचे. उत्तराखंड की संस्कृति के साथ विदेशी मेहमानों का स्वागत किया गया. मेहमानों को तिलक लगाकर तुलसी की माला भेंट की गई. नरेंद्र नगर में आयोजित होने वाली जी 20 समिट के लिए 68 डेलिगेट्स के साथ भारत सरकार के अधिकारियों को लेकर एक विशेष विमान जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचा. इन विदेशी मेहमानों का स्वागत उत्तराखंडी अंदाज में किया गया. मेहमानों को तिलक लगाकर तुलसी की माला भेंट की गई. उत्तराखंड की धरती पर उतरते ही विदेशी मेहमानों ने भी सांस्कृतिक डोलियों के साथ कदम से कदम मिलाए और यहां से एग्रीगेट्स नरेंद्र नगर के लिए रवाना हुए.

जी 20 समिट में आए विदेशी मेहमान

ऋषिकेश में जी 20 के मेहमानों के लिए ये रहेगी व्यवस्था: जी-20 शिखर सम्मेलन के मेहमान बुधवार शाम परमार्थ निकेतन आश्रम में गंगा आरती में शामिल होंगे. मेहमानों का रात्रि भोज भी यहीं है. एयरपोर्ट से नरेंद्रनगर और फिर स्वर्गाश्रम तक मेहमानों को लाने ले जाने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान बना लिया है.

जी 20 में आए मेहमानों का पारंपरिक नृत्य से स्वागत

पुलिस ने किया रूट रिहर्सल: एडीजी वी मुरुगेशन की अगुवाई में पुलिस अधिकारियों ने निर्धारित रूट पर रिहर्सल की. मेहमानों के काफिले में शामिल पुलिस अधिकारियों के वाहनों को रूट पर दौड़ाया गया. नरेंद्रनगर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से लेकर भद्रकाली से आगे पीडब्ल्यूडी‌ तिराहे तक करीब एक घंटे तक जीरो-जोन रखा गया. ऋषिकेश से मुनि की रेती की ओर जाने वाले ट्रैफिक को कैलाश गेट पर ही रोक दिया गया. झूला पुलों पर भी कुछ देर के लिए आवाजाही को प्रतिबंधित रखा गया.

विदेशी मेहमानों का फूल बरसाकर स्वागत

मेहमानों का काफिला गुजरने के दौरान चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. फॉरेस्ट एरिया में वनकर्मियों को भी सुरक्षा में लगाया गया है. रिहर्सल में एडीजी आईएनटी एपी अंशुमान, आईजी करन सिंह, डीआईजी योगेंद्र सिंह रावत, एसएसपी नवनीत भुल्लर सीओ रविंद्र चमोली शिव ट्रैफिक एसपी बलूनी प्रभारी निरीक्षक रितेश आदि शामिल थे.

इस रूट गुजरेगा काफिला:पुलिस के मुताबिक मेहमान जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. इसके बाद उनका काफिला ऋषिकेश-देहरादून मार्ग स्थित नरेंद्रनगर बाईपास से वेस्टिन होटल पहुंचेगा. परमार्थ आश्रम में आरती में शामिल होने के लिए मेहमान वेस्टिन होटल से निकलकर गंगोत्री हाईवे पर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से होकर गुजरेंगे. वह इसके बाद हाईवे पर फलासड़ा से भद्रकाली पहुंचेंगे. ब्रह्मानंद मोड़ और पीडब्ल्यूडी तिराहे से होते हुए बदरीनाथ हाईवे पर पहुंचेंगे. इसके बाद मधुबन आश्रम से सीधे पूर्णानंद पार्किंग जाएंगे. यहां से वह जानकी सेतु पुल से होते हुए परमार्थ आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

आज नहीं चलेंगे मालवाहक वाहन:मेहमानों के लिए निर्धारित रूट पर बुधवार को मालवाहक वाहनों की आवाजाही को पुलिस ने प्रतिबंधित किया है. सीओ ट्रैफिक एसपी बलूनी के अनुसार सुबह आठ से रात 10 बजे तक निर्धारित रूट पर मालवाहक वाहनों की नो एंट्री रहेगी. उन्हें ऋषिकेश और परिवर्ती इलाकों में पीछे ही रोक लिया जाएगा.

जी 20 समिट के दौरान 24 मई से 28 मई तक रूट प्लान:दिनांक 24 मई 2023 से दिनांक 28 मई 2023 तक प्रस्तावित G 20 सम्मेलन के दृष्टिगत वीआईपी/वीवीआइपी के भ्रमण के दौरान नरेंद्रनगर/ ऋषिकेश शहर का ट्रैफिक प्लान इस प्रकार रहेगा- दिनांक 24/05/23 से 28/05/23 तक नरेंद्रनगर गुजराड़ा मार्ग भारी वाहनों के लिए पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा. दिनांक 24/05/23 एवं दिनांक 25/05/23 को आगन्तुकों के आवागमन के दौरान नरेंद्रनगर-गुजराड़ा मार्ग छोटे वाहनों के लिए पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा. दिनांक 24/05/23 को पीटीसी नरेंद्रनगर से भद्रकाली-PWD तिराहा-मधुबन तिराहा से जानकी सेतु तक आगन्तुक महानुभावों के आवागमन/भ्रमण कार्यक्रम के दौरान सभी वाहनों के लिए और मधुबन तिराहा से जानकी सेतु तक पैदल यात्रियों के लिए मार्ग प्रतिबंधित रहेगा. दिनांक 28/05/23 को कार्यक्रम के दौरान नरेंद्रनगर पीटीसी से ओंणी बैंड तक एवं पीटीसी नरेंद्रनगर से गुजराड़ा मार्ग समस्त वाहनों के लिए प्रतिबंधित रहेगा. छोटे वाहनों को मेहमानों के आवागमन/भ्रमण कार्यक्रम के दौरान थोड़े समय के लिए ही रोका जायेगा.

Last Updated : May 24, 2023, 5:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details