उत्तराखंड

uttarakhand

ऑपरेशन मुक्ति के तहत भिक्षा नहीं शिक्षा अभियान, अभी तक 45 बच्चों का कराया जा चुका है स्कूल में एडमिशन

By

Published : Apr 12, 2023, 10:28 AM IST

ऋषिकेश के मुनि की रेती थाना क्षेत्र में पुलिस के द्वारा ऑपरेशन मुक्ति चलाया गया. जिसके तहत भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को शिक्षा की ओर अग्रसर करना है. साथ ही उनके अभिभावकों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है.

ऑपरेशन मुक्ति के तहत भिक्षा नहीं शिक्षा अभियान
ऑपरेशन मुक्ति के तहत भिक्षा नहीं शिक्षा अभियान

ऋषिकेश:डीजीपी अशोक कुमार के द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन मुक्ति के तहत मुनि की रेती थाना क्षेत्र में लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए रैली निकाली गई. इस दौरान पुलिस ने 'भिक्षा नहीं शिक्षा दो' का नारा देकर लोगों को शिक्षा के महत्व के बारे में समझाया. इसके अंतर्गत इंस्पेक्टर रितेश शाह के निर्देश पर ऑपरेशन मुक्ति के प्रभारी योगेश खुमरियाल खारासूत स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में गए. वहां स्कूल प्रबंधन के सहयोग से अध्ययनरत छात्रों के अभिभावकों को बुलाया गया. ऑपरेशन मुक्ति की टीम ने अभिभावकों को शिक्षा के महत्व की जानकारी देते हुये जागरूक करने का प्रयास किया.

पैसों के लालच में बच्चों को सिखा रहे भिक्षावृत्ति: वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि कुछ अभिभावक चंद पैसों के लालच में आकर अपने बच्चों को भिक्षावृत्ति में उतार रहे हैं, जो कि किसी भी मायने में सही नहीं है. राज्य में भिक्षावृत्ति पर रोक लगी हुई है. इसके बावजूद छोटे-छोटे बच्चों को भिक्षावृत्ति करते हुये देखा जा सकता है. इन बच्चों के जीवन को संवारने के लिये डीजीपी अशोक कुमार ने ऑपरेशन मुक्ति के तहत भिक्षा नहीं शिक्षा अभियान चलाया हुआ है.
यह भी पढें:कुमाऊं द्वार महोत्सव: पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल के गाने पर देर रात तक थिरके दर्शक

स्कूल में करवाया एडमिशन: ऑपरेशन मुक्ति के तहत यदि कोई व्यक्ति किसी बच्चे को भिक्षावृत्ति में लिप्त देखता है तो वह इसकी जानकारी पुलिस को दे सकता है. जिससे पुलिस इसके खिलाफ कार्रवाई कर सके और साथ ही भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चों को स्कूल में दाखिला दिला कर उनकी पूरी पढ़ाई फ्री में कराने की कवायद कर सके. इंस्पेक्टर रितेश शाह ने बताया कि अब तक क्षेत्र के 45 बच्चों को ऑपरेशन मुक्ति के तहत भिक्षावृत्ति के कार्य से मुक्ति दिलाकर स्कूलों में एडमिशन दिलाया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details