उत्तराखंड

uttarakhand

बरसात से बढ़ा संक्रामक बीमारियों का खतरा, मरीजों की संख्या में हो रहा इजाफा

By

Published : Jul 18, 2019, 11:26 PM IST

बरसात आते ही संक्रामक बीमारियां भी अपना असर दिखाने लगी हैं. अस्पतालों में इन रोगों से ग्रसित मरीजों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला है.

संक्रामक बिमारियों

विकासनगरः बरसात के आते ही संक्रामक बीमारियां भी अपना असर दिखाने लगी है. ऐसे में अस्पतालों में इन रोगों से ग्रसित मरीजों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला है. डॉक्टरों का कहना है कि प्रतिदिन उनके पास 80 से 90 मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं. जिसमें से 30 प्रतिशत मरीजों को उल्टी, दस्त और टाइफाइड के मामले सामने आ रहे हैं.

मरीजों की संख्या में हो रहा इजाफा.

पढ़ें:हाई कोर्ट के आदेश पर चला पीला पंजा, नगर निगम का पार्क भी हुआ जमींदोज

बता दें कि बरसात के चलते जगह-जगह पानी इकट्ठा होने लगता है. जिससे इन जगहों पर मच्छर, मक्खी और अन्य कीड़े मकौड़े पनपने लगते हैं. जिसके चलते संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी बढ़ने लगता है. ऐसे में ग्रामीणों में उल्टी, दस्त, बुखार की शिकायत मिल रही है. रोजाना साहिया सामुदायिक केंद्र में मरीज अपनी समस्याओं को लेकर पहुंच रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में ओपीडी में 80 से 90 मरीज प्रतिदिन आ रहे हैं. जिसमें कि 30 मरीज उल्टी, दस्त और बुखार से ग्रसित हैं.

वहीं, अस्पताल प्रशासन ने मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए डॉक्टरों को अलर्ट पर रखा है. साथ ही डेंगू और टाइफाइड के लक्षण पाए जाने पर मरीज को तुरंत हायर सेंटर रेफर करने के दिशा निर्देश दिये हैं. डॉक्टरों का कहना है कि बरसात में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इस मौसम में पानी उबाल कर पीना चाहिए. साथ ही बाहर के खाने से भी परहेज करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details